अमेरिका | 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने वाशिंगटन पहुंचे बाइडेन, कहा यह भावुक क्षण

बाइडेन 1973 में डेलावेयर से सबसे युवा सीनेटर के तौर पर निर्वाचित हुए थे।

बाइडेनवाशिंगटन | करीब चार साल अपने गृहनगर डेलावेयर में बिताने के बाद अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन शपथ ग्रहण समारोह से एक दिन पहले एकता के संदेश के साथ वाशिंगटन डीसी पहुंच गए हैं। वह बुधवार को देश के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने डेलावेयर से वाशिंगटन डीसी के लिए रवाना होने से पहले कहा अगला राष्ट्रपति और कमांडर इन चीफ होने पर मुझे गर्व है।

उन्होंने कहा कि मैं हमेशा डेलावेयर का गौरवान्वित पुत्र रहूंगा। बाइडेन 1973 में डेलावेयर से सबसे युवा सीनेटर के तौर पर निर्वाचित हुए थे। वह सार्वजनिक जीवन में करीब पांच दशक बिता चुके हैं। बाइडन (78) ने कहा मेरा परिवार और मैं वाशिंगटन के लिए रवाना हो रहे हैं। हमलोग उस सौम्य महिला से भी मिलेंगे जो देश की उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगी।

कमला हैरिस (56) देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी। वह पहली भारतवंशी हैं, जो अमेरिका के दूसरे सबसे ताकतवर पद पर पहुंची हैं। अपने संक्षिप्त भाषण में बाइडन ने कहा यह भावुक क्षण है।

हरीश रावत की अपील – जुड़िये ‘हल्ला बोल’ से

वाशिंगटन की यात्रा यहां से शुरू होती है। बाइडन ने कहा 12 साल पहले बराक ओबामा ने उपराष्ट्रपति के तौर पर मेरा अभिवादन किया था और अब मैं बतौर राष्ट्रपति दक्षिण एशिया मूल की कमला हैरिस का उपराष्ट्रपति के तौर पर अभिवादन करूंगा। बाइडन के साथ उनकी पत्नी जिल बाइडन और परिवार के अन्य सदस्य भी थे।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें