पीएम मोदीनई दिल्ली | संसद में वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। बजट पेश होने से पहले 30 जनवरी को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है, जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगी। बैठक में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल और प्रह्लाद जोशी भी मौजूद रहेंगे।

सर्वदलीय बैठक के अलावा एनडीए दल की बैठक भी 30 जनवरी को ही होगी। उल्लेखनीय है कि बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा और दो हिस्सों में 8 अप्रैल तक चलेगा। पहला सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी तक चलेगा। जबकि, दूसरा सत्र 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को सुबह 11 बजे संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे।

केंद्रीय बजट 1 फरवरी को सुबह 11 बजे पेश किया जाएगा। संसद की स्थाई समिति को विभिन्न मंत्रालयों-विभागों की अनुदान मांगों पर विचार करना सुगम बनाने के लिए 15 फरवरी को सत्र का पहला चरण स्थगित कर दिया जाएगा और 8 मार्च से दूसरे चरण की बैठक शुरू होगी।

दिग्विजय सिंह ने राम मंदिर के लिए दिया 1 लाख रुपए से अधिक का चंदा

संसद के बजट सत्र के दौरान कोरोना गाइडलाइन के सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा। बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते संसद का शीतकालीन सत्र नहीं बुलाया गया था। सरकार ने कहा था कि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इस बार संसद के शीतकालीन सत्र का आयोजन नहीं होगा। इस पर विपक्ष ने आरोप लगाया था कि सरकार किसानों के विरोध प्रदर्शन एवं अन्य मुद्दों पर चर्चा करने से भाग रही है।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें