प्रवासियों को रोज़गार देगी सरकार

जनपद पौड़ी में आए इन सभी लोगों से ग्राम पंचायत स्तर पर वार्ता की जा रही है और कुछ लोगों ने रुचि दिखाई है कि वह कृषि और बागवानी के क्षेत्र में कार्य करना चाहते हैं।

पौड़ी: उत्तराखण्ड बना तो पहाड़ों से लोग शिक्षा, स्वास्थ्य और रोज़गार की मांग के चलते तेज़ी से मैदानी क्षेत्रों की ओर जाने लगे। हमारे पहाड़ धीमे-धीमे खाली होने लगे। और अब देश में कोरोना के संक्रमण के आते ही विभिन्न प्रदेशों में रहने वाले लोग आज जनपद पौड़ी में प्रवेश करने लगे।

सूत्रों की मानें तो जनपद में क़रीब 12 हजार से अधिक लोगों ने प्रवेश किया है और अब ज़िला प्रशासन, पौड़ी की ओर से उन सभी लोगों को यहीं पर रोज़गार देने की बात कही जा रही है, इन सभी लोगों से वार्ता कर इनकी रुचि जानने की कोशिश की जा रही है।

वहीं ज़िलाधिकारी पौड़ी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि जनपद पौड़ी में आए इन सभी लोगों से ग्राम पंचायत स्तर पर वार्ता की जा रही है और कुछ लोगों ने रुचि दिखाई है कि वह कृषि और बागवानी के क्षेत्र में कार्य करना चाहते हैं। इसके साथ ही अन्य क्षेत्रों में भी जो लोग कार्य करना चाहते हैं उनकी मदद के लिए ज़िला प्रशासन आगे आएगा ताकि जो लोग रोजगार के चलते विभिन्न प्रदेशों में रह रहे थे वे अपने गांव में रहकर रोजगार करें।

इस प्रयास के चलते उम्मीद जताई जा रही है कि पलायन का जो आंकड़ा लगातार बढ़ रहा था उसमें भी कमी देखने को मिलेगी। वहीं कृषक प्रमोद खंडूरी ने बताया कि जिस तरह से ज़िला प्रशासन यह प्रयास कर रही है उससे कहीं ना कहीं पहाड़ों से हो रहे पलायन पर अंकुश लगेगा।  साथ ही जो लोग कृषि के क्षेत्र में कार्य करेंगे उससे ग्रामीण क्षेत्रों की आर्थिकी में भी बढ़ोतरी होगी।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें