मसूरी | सरकारी स्कूल का हाल बेहाल, 2017 से बिना छत के चल रहा स्कूल

2017 के जून माह में तेज बारिश के बाद राजकीय प्राथमिक विद्यालय दूधली की छत उड़ गई थी।

 

रिपोर्ट: सुनील सोनकर

मसूरी | नगर पालिका क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक विद्यालय दूधली का हाल बेहाल है। स्कूल में छत ना होने के कारण छात्र-छात्राएं काफी परेशान है जिसको लेकर कई बार शिक्षा विभाग को इस संबंध में शिकायत भी की गई परंतु कोई इस ओर ध्यान देने को तैयार नहीं है।

बता दें कि 2017 के जून माह में तेज बारिश के बाद राजकीय प्राथमिक विद्यालय दूधली की छत उड़ गई थी जिसके बाद छोटे-छोटे बच्चे खुले आसमान और जीर्ण-क्षीण कक्षाओं  में पढ़ने को मजबूर थे। लगातार स्थानीय लोगों द्वारा मसूरी विधायक गणेश जोशी और क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों से स्कूल की हालत और छत को मरम्मत कराने का आग्रह किया गया परन्तु मात्र आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं मिल पाया जिससे क्षेत्र की जनता में जनप्रतिनिधियों के खिलाफ भारी आक्रोश व्याप्त है।

हरिद्वार | कुंभ के लिए बनेंगे 06 अस्थाई बस अड्डे

स्थानीय निवासी बनवारी लाल ने बताया कि मसूरी से मात्र 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित दुधली ग्राम की सड़कों के साथ स्कूलों का हाल बेहाल है। क्षेत्र में एकमात्र राजकीय प्राथमिक विद्यालय दूधली में क्षेत्र के छोटे-छोटे बच्चे पढ़ने के लिए आते हैं परंतु स्कूल की दशा इतनी खराब है कि वहां के अभिभावक भी काफी परेशान हैं। कई बार मौसम खराब होने पर अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजते है क्योंकि स्कूल की छत गायब है। उन्होंने बताया कि कोविड को लेकर स्कूल बंद रहा परंतु इस दौरान भी स्कूल की दशा को सुधारने के लिए कोई काम नहीं किया।

उन्होने कहा कि फरवरी से स्कूल खुलने के बात की जा रही है परंतु बिना छत के स्कूल में बच्चे कैसे पढ़ पाएंगे अपने आप से बड़ा सवाल है। उन्होंने कहा कि एक ओर तो सरकार शिक्षा स्वास्थ सड़क आदि मूलभूत सुविधाओं के लिए बड़ी-बड़ी बातें कर रही है परंतु राजधानी से मात्र 40 किलोमीटर दूर एक छोटे से स्कूल में हाल बदहाल है तो दूरस्थ क्षेत्रों में स्कूलों का क्या हाल होगा।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में बिजली की भी बहुत बड़ी समस्या है। इसको लेकर भी लगातार विधायक और स्थानीय विभागों के चक्कर काट काट के थक गए हैं परंतु बिजली की समस्या का भी निस्तारण नहीं हो पाया जिस कारण भी दुधली क्षेत्र में रह रहे लोग काफी परेशान है।

मसूरी विधायक गणेश जोशी ने कहा कि दुधली क्षेत्र की स्कूल की छत को ठीक करने को लेकर उनके द्वारा बजट स्वीकृत करा दिया गया था परंतु अभी तक छत क्यो नही डाली गई इसको लेकर वह जल्द शिक्षा विभाग के अधिकारियों से बात करेंगे। वहीं जल्द विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ क्षेत्र का दौरा करेंगे जिससे क्षेत्र की समस्याओं का निराकरण हो सके।

Leave a Reply