नई मिड-साइज एसयूवी लॉन्च करेगी मारुति सुजुकी

मारुति सुजुकी ने अगले दो वर्षों के दौरान 4 मिड साइज SUV, फुल साइज SUV और एक MPV लॉन्च करने की योजना बनाई है।

नई दिल्ली | ऑटोमोबाइल क्षेत्र की कंपनी मारुति सुजुकी आने वाले समय में यूटिलिटी वीइकल सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए नई मिड साइज एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी में है। दरअसल, वह Hyundai Creta और Kia Seltos जैसी कार लॉन्च करने की कोशिश में है, जिससे वह कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में भी मजबूत पकड़ बना ले।

अब इस कोशिश में वह टोयोटा के साथ पार्टनशिप में धांसू कार बना रही है। मारुति सुजुकी की इस कार का बेसब्री से इंतजार हो रहा है, क्योंकि दुनिया देखना चाहती है कि यह अपकमिंग एसयूवी लुक, पावर और फीचर्स के मामले में किस तरह Creta और Seltos को टक्कर देगी।

मारुति सुजुकी ने अगले दो वर्षों के दौरान 4 मिड साइज SUV, फुल साइज SUV और एक MPV लॉन्च करने की योजना बनाई है। माना जा रहा है कि Suzuki और Toyota के संयुक्त प्रयास से कर्नाटक के बिदाडी स्थित टोयोटा फैसिलिटी सेंटर में मारुति सुजुकी की इस धांसू एसयूवी का प्रोडक्शन होगा। Maruti Suzuki की इस अपकमिंग कार का डिजाइन और इंटीरियर काफी अलग होगा और इसमें टोयोटा कारों की भी झलक दिखेगी।

माना जा रहा है कि इस मिड साइज एसयूवी की लंबाई 4.3 मीटर होगी और इसे टोयोटा के डीएनजीए प्लेटफार्म पर डिवेलप किया जाएगा। इस कार में एस-क्रास और वीतारा ब्रेजा की तरह ही 1.5 लीटर का नेचरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन लगा होगा, जो 103बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगा। मारुति सुजुकी की इस अपकमिंग कार में 1.4 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी हो सकता है, जो कि 138 बीएचपी तक की पावर जेनरेट कर सकता है।

आने वाले समय में मारुति सुजुकी टोयोटा जेवी के साथ मिलकर आल न्यू सी-एसयूवी भी तैयार कर रही है, जो कि Tata Harrier और MG Hector Plus को टक्कर देगी। इस कार को 5 सीट और 7 सीट ऑप्शन में लॉन्च किया जा सकता है। इस कार को ग्रांड ‎वितारा नाम से लॉन्च किया जा सकता है। इसके साथ ही दोनों कंपनियां एमपीवी भी बनाएगी, जो कि प्राइस रेंज में इरटीगा और इनोवा क्रिस्टा के बीच होगी। इसके साथ ही मारुति सुजुकी एक और कॉम्पैक्ट एसयूवी बना रही है, जो Tata Nexon और Kia Sonet से मुकाबला करेगी।

दरअसल, जिस तरह बीते दो वर्षों के दौरान इन सेगमेंट्स की गाड़ी का जलवा दिखा है, उससे मारुति सुजुकी के माथे पर चिंता छाई है। दरअसल, मिड साइज एसयूवी और एमपीवी सेगमेंट में मारुति सुजुकी की मजबूत पकड़ नहीं है और बीते दिनों किआ सॉनेट की एंट्री के बाद जिस तरह से मारुति सुजुकी वीतारा ब्रेजा कार की बिक्री प्रभावित हुई है, इससे कंपनी का परेशान होना स्वाभाविक है।

Leave a Reply