क्षेत्र में टिड्डी दल देखे जाने से किसान हुए परेशान

खटीमा क्षेत्र से टिड्डियों का दल सितारगंज क्षेत्र में प्रवेश कर गया है। शाम के वक्त पटिया व बिष्टि गांव के आस-पास बड़ी संख्या में टिड्डियां उड़ती हुई देखी गईं जिससे क्षेत्र के किसान परेशान हो गए है।

 

सितारगंज, ऊधम सिंह नगर: खटीमा क्षेत्र से टिड्डियों का दल सितारगंज क्षेत्र में प्रवेश कर गया है। शाम के वक्त पटिया व बिष्टि गांव के आस-पास बड़ी संख्या में टिड्डियां उड़ती हुई देखी गईं जिससे क्षेत्र के किसान परेशान हो गए है।

कृषि विभाग सितारगंज के केसी पंत ने बताया कि टिड्डी दल रात को ही हरी फसल पर बैठता है और कुछ देर में ही सब पौधों के पत्तों को चट कर जाता है। उन्होंने सुझाव दिया कि किसान बाग-बगीचों में व फसलों के आसपास धुंआ करे या कीट नाशक दवाइयों का छिड़काव करें या फिर गंध वाली दवा का छिड़काव करें। किसान भाई तेज आवाज वाली वस्तुओं को बजाकर भी टिड्डियों को भगा सकते है इससे टिड्डी दल फसल पर नहीं बैठेगा ओर उड़ते हुए निकल जायेगा।

वहीं एक स्थानीय किसान ने बताया कि पटिया बिष्टि, तिगड़ी फार्म गाँवो में टिड्डी दल देखे जाने से वे सभी काफी चिंतित हैं। किसान अपनी फसल बचाने के लिए तेज आवाज करने वाली वस्तुओं को खेतों में बजाकर टिड्डियों को भगाने का प्रयास करते हुए नजर आए।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें