होम स्टे ऑनलाइन: मेक माई ट्रिप से क़रार

देहरादून: उत्तराखंड राज्य में पर्यटन को बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। पहाड़ में पर्यटकों के लिए बनाए गए होम स्टे की अब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए भी बुकिंग की जा सकेगी। उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने इस संबंध में एक निजी संस्थान मेक माई ट्रिप के साथ एमओयू साइन किया है। सरकार के इस कदम के बाद प्रदेश में होम स्टे से जुड़े लोगों को फायदा मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

वहीं निजी कंपनी के अनुबन्ध का करार होने के बाद उत्तराखंड के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि होम स्टे मालिकों पर निर्भर होगा कि वह किस प्लेटफॉर्म के साथ अनुबंध करते हैं। उन्होंने बताया कि सरकार ने होम स्टे की मार्केटिंग के लिए मेक माई ट्रिप के साथ करार किया है।  इसके साथ ही और प्राइवेट पार्टनर भी होम स्टे मालिकों के लिए एक विकल्प के तौर पर मौजूद रहेंगे।

पहाड़ों की सुन्दर वादियों में बने इन होम स्टे की रेटिंग की जायेगी जिस के आधार पर ही उनका टैरिफ तय होगा।  सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि यह पहल न सिर्फ ग्रामीण पर्यटन एवं अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगी, बल्कि इससे उत्तराखंड के होम-स्टे को डिजिटल पटल पर नयी पहचान भी मिलेगी।

 

उत्तराखंड में लगभग 2,000 से अधिक होम स्टे स्थापित किये जा चुके हैं। ऐसे में अब देखना होगा कि निजी कंपनी के साथ हुए इस करार के बाद आखिर प्रदेश सरकार की ये योजना सफल हो पाती है या नहीं।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें