टिहरी गढ़वाल: उत्तराखंड की सबसे लंबी टनल का हुआ उद्घाटन

बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन द्वारा ऋषिकेश.धरासू हाइवे पर चंबा कस्बे के नीचे 440 मीटर लंबी सुरंग है ,टनल का अक्टूबर के माह से यात्री इस्तेमाल कर सकेंगे।

ख़ास बात:

  • उत्तराखंड की सबसे लंबी टनल का हुआ उद्घाटन
  • परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किया उद्घाटन
  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुआ उद्घाटन
  • 2020 अक्टूबर से शुरू होगी यात्रा
  • टनल से राज्य को होंगे कई फायदे

टिहरी गढ़वाल:  उत्तराखंड की सबसे लंबी सड़क सुरंग बनकर तैयार है। उचें उचें पहांड़ो के कारण यहां खुदाई का काम सबसे मुश्किल था जो अब हो चुका है। बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन द्वारा ऋषिकेश-धरासू हाइवे पर चंबा कस्बे के नीचे 440 मीटर लंबी सुरंग अब तैयार हो चुकी है, जिसे अक्टूबर के माह से यात्री इस्तेमाल कर सकेंगे।

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की मदद से टनल का आज यानि 26 तारीख को उद्घाटन किया है। आईए आपको बताते है टनल के बारे में कुछ खास बातें।

  1. चारधाम ऑल वेदर रोड पर इस टनल के बनने से गंगोत्री, यमुनोत्री का सफर आसान होगा साथ ही चंबा शहर को को जाम से छुटकारा मिलेगा।
  2. ऑस्ट्र लयिाई तकनीक से बनी सुरंग से अक्टूबर 2020 में यातायात शुरू हो जाएगा।
  3. यह उत्तराखंड की सबसे लंबी सड़क सुरंग है। जो दुर्गम पहाड़ी पर बनाई गई है।
  4. सुरंग चंबा बाजार के नीचे से गुज़रती है और बाज़ार को इससे कोई खतरा नहीं है।
  5. सुरंग को न्यू ऑस्ट्रेलियन टेक्नालॉजिक्स मैथड (एनएटीएम)तकनीक से बनाया गया है। पैदल यात्रियों के लिए टनल में फुटपाथ भी बनाया गया है

वहीँ इस टनल के इस्तेमाल से आने जाने वाले यात्रियों को लाम से मुक्ति के साथ समय की बचत भी होगी, जिससे उत्तराखंड के टूरिज़म को फायदा होगा। इसी तरह से उत्तराखंड को आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है ताकी राज्य अपने आप में सक्षम हो और राज्य के लोगों को दूसरे राज्यों में रोज़गार के लिए न जाना पड़े। साथ ही कोरोना महामारी जैसे हालात अगर भविष्य में आए भी तो जो परेशानी प्रवासियों को और राज्य को हो रही है उससे बचा जा सके ।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें