उत्तराखंड में टिड्डियों के हमले की आशंका

उत्तराखंड के उन राज्यों के किसानों को मुश्किल में पड़ सकतें हैं, जो उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे हुए हैं जहाँ टिड्डी दलों का हमला हो सकता है।

ख़ास बात:

  • उत्तराखंड के किसानों को अलर्ट जारी
  • सीमावर्ती राज्यों में हो सकता है टिड्डियों का हमला
  • टिड्डी दल उत्तर भारत में पहुंचा चुका है नुकसान
  • दल में 60 लाख से एक करोड के बीच हैं टिड्डियां

हरिद्वार: कोरोना संक्रमण से तो सारा देश जूझ ही रहा है। साथ ही उत्तराखण्ड में कोरोना के केस भी बढ़ते ही जा रहे हैं। वहीं बमुश्किल ही लोग अपनी आर्थिकी ठीक करने में लगे हैं जिनमें किसानों के लिए मौसम हमेशा ही परेशानी का कारण बनता है। खबरों की माने तो आना वाला समय उत्तराखंड के उन राज्यों के किसानों को मुश्किल में डाल सकता है जो उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे हुए हैं।

हम बात कर रहे है टिड्डी दलों की जो मंगलवार को राजस्थान के जयपुर शहर के उपर से गुजरा है। दल में 60 लाख से एक करोड़ के बीच टिड्डियां के होने की आशंका हैं। खबर है कि कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने विभागीय अधिकारियों को अलर्ट जारी करने के निर्देश दिए हैं कि सीमावर्ती किसान सावधान रहें जिसके लिए प्रदेश सरकार भी बचाव के इंतजाम कर रही है।

आपको बता दें कि अब तक इन टिड्डी दलों ने पंजाब, राजस्थान, गुजरात छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भारी तबाही मचाई है और अब इन का रूख उत्तर प्रदेश की ओर हो रहा है जो उत्तराखंड के लिए भी चिंता का विषय है। पिछले साल भी टिड्डी दलों ने उत्तर भारत के किसानों को भारी नुकसान पहुंचाया था। टिड्डी दलों ने पिछले साल तो साल के आखिर में हमला किया था, लेकिन इस साल पहले से ज्यादा और साल की शुरूआत से ही हमले करने शुरू कर दिए हैं। लेकिन इस बार राज्य सरकारें पहले से ही अलर्ट मोड पर हैं।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें