बुलेट नहीं वॉलेट से दें चीन को जवाब; शुरू हो बायकॉट ‘मेड इन चाइना’ अभियान: सोनम वांगचुक

रैमन मैग्सेसे अवॉर्ड विजेता सोनम वांगचुक का हाल ही में एक विडियो सोशल मीडिया पर देखा जा रहा है जो काफी पसंद भी किया जा रहा है। इस विडियो में सोनम वांगचुक ने चीन को जवाब देने के लिए नागरिकों से विशेष अपील की है।

रैमन मैग्सेसे अवॉर्ड विजेता और आमिर खान की हिट फिल्म- 3 इडियट्स के किरदार फुनशुक वांगड़ू से देश में घर-घर पहुँचने वाले जाने-माने शिक्षाविद सोनम वांगचुक का हाल ही में एक विडियो सोशल मीडिया पर देखा जा रहा है जो काफी पसंद भी किया जा रहा है। इस विडियो में सोनम वांगचुक ने चीन को जवाब देने के लिए नागरिकों से विशेष अपील की है।

वांगचुक कहते हैं कि अक्सर जब सीमा पर तनाव होता है तो हम अपने घरों में ये सोच कर आराम से सो जाते है कि सेना जवाब देगी लेकिन इस बार चीन पर पर नागरिकों को भी एक्शन लेने की ज़रुरत है।

सोनम वांगचुक इस विडियो में कहते नज़र आते हैं कि इस बार चीन को जवाब देने के लिए भारत की बुलेट पॉवर से ज्यादा वॉलेट (wallet – यानि आपकी बटुआ/पर्स) पॉवर काम आएगी। इसके लिए हम नागरिकों को चाइना के उत्पादों के बहिष्कार करने की आवश्यकता है।

सोनम कहते हैं कि यदि हम भारतीय चीन के समान खरीदना बंद कर दें तो चीन की अर्थ-व्यवस्था हिल जाएगी। आज हम चीन से हर साल पांच लाख करोड़ का सामान खरीदते है और इन्हीं पैसों से चीन हथियार और गोला बारूद खरीदता है।

सोनम वांगचुक का मानना है कि असल में चीन की तानाशाह सरकार अपने देश की जनता से डरी हुई है। कोरोना के बाद चीन में फैक्टरियां और एक्सपोर्ट बंद है जिसके चलते बेरोजगारी बढ़ चुकी है, जिससे लोग नाराज है और चीन में तख्तापलट का खतरा पैदा हो सकता है। यही कारण है कि चीन पड़ोसी देशों से दुश्मनी कर अपनी जनता को अपने साथ जोड़ने में लगा हुआ है।

इस विडियो के माध्यम से सोनम वांगचुक देश की जनता से अपील कर रहे हैं की देश में एक सर्वव्यापी ‘बॉयकॉट मेड इन चाइना’ आन्दोलन की शुरुआत करने की आवश्यकता है जिसमें देश के लोग न सिर्फ चीनी उत्पादों का बल्कि चाइना में बने सॉफ्टवेर और एप्स का भी बहिष्कार करें।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें