पौड़ी: हरेला पर लगाये बुरांश, बांज, देवदार, काफल के पेड़

हरेला पर्व खुशहाली का पर्व है। राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिह रावत ने हरेला पर्व के दौरान राज्य भर में 2 करोड़ वृक्षारोपण करने का लक्ष्य रखा है।

 

पौड़ी: पौड़ी में आज उत्तराखण्ड वन पंचायत सलाहकार परिषद के अध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह बिष्ट की अध्यक्षता में वन प्रभाग पौड़ी द्वारा कण्डोलिया-ल्वाली मोटर मार्ग के ऊपरी वन भूमि पर ‘हरेला पर्व’ कार्यक्रम के तहत विभिन्न प्रजाति के वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया गया।

उन्होंने सभी राज्यवासियों को हरेला पर्व की शुभकामनाऐं दी। इस दौरान बुरांश, बांज, देवदार, काफल आदि के पेड़ लगाए गए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वीरेन्द्र सिंह बिष्ट ने कहा कि राज्य में हरेला पर्व हम सभी के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिह रावत ने हरेला पर्व के दौरान राज्य भर में 2 करोड़ वृक्षारोपण करने का लक्ष्य रखा है।

उन्होंने कहा कि वन विभाग के सहयोग से इस लक्ष्य को पूरा किया जायेगा। हरेला पर्व 14 अगस्त, 2020 तक मनाया जायेगा जिसमें वन पंचायतें, ग्राम सभाऐं, स्वयंसेवी संस्थाऐं एवं सभी संस्थान बढ़-चढ़ कर भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि वनों का होना शुद्ध वायु और जल के होने को आश्वस्त करता है। उनके होने मात्र से चारों ओर हरियाली और मवेशियों के लिए चारा कभी कम नहीं पड़ेगा। उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि हमें वन की उपयोगिता को स्वीकार करना पडे़गा एवं वनों के रख-रखाव एवं इसका संवर्धन करना पड़ेगा।

हरेला पर्व खुशहाली का पर्व है। वीरेन्द्र सिंह बिष्ट ने सभी राज्यवासियों को हरेला पर्व पर वृक्षारोपण कार्यो में योगदान करने की अपील की। इसके बाद उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें