पौड़ी | दीपावली के आते ही लौटी बाजारों में रौनक, प्रशासन की विशेष तैयारी

भगवान की मूर्तियों, साज-सजावट व पूजा-सामग्रियों से सजी दुकानें अब बाजारों में अलग ही छटा बिखेर रही हैं।

 

पौड़ी | कोरोना दौर में भी बाजार इस साल की दीपावली की चकाचौंध से गुलज़ार दिखने लगे हैं। दीपावली में महिलाओं के श्रृंगार में चार चाँद लगाने वाले सोने-चांदी के आभूषण की बिक्री बढ़ने के आसार भी धन-तेरस व दीपावली नजदीक आते ही बढ़ गए हैं जिससे ज्वेलरी शॉप विक्रेताओं के चेहरे अभी से खिले-खिले नजर आने लगे हैं।

पौड़ी | छात्रा पर जानलेवा हमले के 19 दिन बाद भी आरोपी फरार

लॉक डाउन के दौरान बाज़ार जिस तरह से प्रभावित थे उससे व्यापारियों के बीच मायूसी छाई हुई थी। लेकिन अब दीपावली से पहले मानो बाज़ारों की रौनक लौट आई है। भगवान की मूर्तियों, साज-सजावट के सामानों व पूजा-सामग्रियों से सजी दुकानें अब बाजारों में अलग ही छटा बिखेर रही हैं।

महाकुम्भ ’21 | तमाम तैयारियों के बीच साधु-संतों में उत्साह

आने वाली धन तेरस पर लोग जमकर खरीदारी करेंगे इस आस में विक्रेता खासे उत्साहित हैं। वहीं दीपावली पर्व को लेकर पुलिस प्रशासन ने भी सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर लिया है। धन तेरस और दीपावली की खरीदारी में सोशियल डिस्टेंसिंग का विशेष ख्याल रखा जाए इसको लेकर पुलिस प्रशासन को अभी से व्यवस्था बनाने के निर्देश एसएसपी ने दे दिए गए हैं।

बीस वर्षों के बाद – क्या यही है अपने सपनों का उत्तराखंड?

वहीं पटाखों की बिक्री से पहले प्रशासन की अनुमति लेनी जरूरी होगी, दीपावली में बढ़ने वाली आगजनी की घटनाओं से बचने के लिए फायर सेफ्टी नोर्म्स का विशेष ख्याल रखने के निर्देश भी पटाखे विक्रेताओं को दिए हैं जिस में बालू की बाल्टी और फायर सेफ्टी सिलिंडर को पटाखों की दुकानों पर रखने की चेतावनी पटाखा विक्रेताओं को दी गई है।

इस बार दीपावली में खास बात ये रहेगी कि विदेशी चाइनीज़ पटाखों व लाइट्स के बजाय स्वदेशी पटाखे ही बेचने की अनुमति प्रशासन ने विक्रेताओं को दी है। मिठाइयों में मिलावटखोरी न हो इसके लिए जिला पूर्ति निरीक्षक द्वारा मिठाइयों के सेम्पल ले लिए गए हैं।

इस बीच कोरोना के नियम कायदों का ख्याल रखकर ही खरीददारी की जाए इसको लेकर पुलिस प्रशासन को बार-बार बाज़ारो का निरीक्षण करते रहने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें