रोज़गार सृजन: ब्रांड ‘कड़कनाथ’ के साथ होगी अब पोल्ट्री फार्मिंग

ज़िले में अब पोल्ट्री फार्म को और अधिक विकसित करने के लिए ज़िलाधिकारी पौड़ी ने ज़िले की कोटद्वार स्थित हैचरी को अपग्रेड करने के लिए काम शुरू कर दिया है।

रिपोर्ट: मुकेश बछेती

ख़ास बात: 

  • कड़कनाथ बनेगा अब ब्रांड 
  • प्रवासियों को देगा ‘कड़कनाथ’ रोज़गार का अवसर
  • कोटद्वार स्थित हैचरी होगी अपग्रेड
  • पोल्ट्री फार्मिंग को दिया जाएगा बढ़ावा 

पौड़ी: कोरोना वायरस की वजह से जहां एक ओर प्रवासी अपने-अपने ब्लॉकों का रुख कर रहे हैं, तो वहीं अब जिलाधिकारी पौड़ी भी ऐसे लोगों को स्वरोजगार की ओर प्रेरित करने के लिए एक और नई पहल शुरू करने जा रहे हैं।

ज़िले में अब पोल्ट्री फार्म को और अधिक विकसित करने के लिए ज़िलाधिकारी पौड़ी धिराज सिंह गब्र्याल ने ज़िले की कोटद्वार स्थित हैचरी को अपग्रेड करने के लिए काम शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि ज़िले की कोटद्वार हैचरी को अपडेट करने के लिए शासन द्वारा पैसा भी दे दिया गया है। अब ज़िले में पोल्ट्री फॉर्म को नई तरीके से विकसित करने के लिए काम किया जा रहा है।

इसके अलावा कड़कनाथ (मुर्गे) की लोकप्रियता के चलते ज़िले में अब इसकी ब्रांडिंग भी की जाएगी। इस मुर्गे का मांस और अंडे की मांग अन्य प्रदेशों में बहुत अधिक है, जिसको देखते हुए अगर पोल्ट्री फॉर्म को ज़िले में नए रूप से विकसित किया जाये तो ज़िले में बेरोजगारों को रोजगार भी और अधिक दिया जा सकेगा।

आपको बता दें की कड़कनाथ का अंडा और मांस पोषण देने के साथ-साथ रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का भी काम करता है जिसके लिए इसकी बाजार में बहुत अधिक मांग है। उन्होंने बताया कि कोटद्वार स्थित हैचरी में अब तक डेढ़ लाख की ही फार्मिंग होती थी, मगर अब हैचरी को विकसित करने के बाद इसकी क्षमता को दोगुना कर तीन लाख कर दिया जाएगा। ग्रामीणों तक इसको पहुंचाने के लिए प्रत्येक ब्लॉक में दो सेंटर का भी निर्माण किया जाएगा, जिससे आसानी से ग्रामीण पोल्ट्री फार्म के लिए कड़कनाथ (मुर्गा) ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि आने वाले कुछ दिनों में पूरे प्रदेश में कड़कनाथ को ब्रांड के रूप में पेश किया जाएगा, जिससे इसकी मांग बढ़ेगी और जो प्रवासी इस क्षेत्र में रोजगार तलाश करना चाहते हैं उनको भी रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई है कि आने वाले कुछ समय बाद प्रदेश का पौड़ी जिला कड़कनाथ के क्षेत्र में अपना एक अलग ही नाम रोशन करेगा।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें