आठ वर्षीया दिव्यांशी एक दिन की अधिकारी

देहरादून: देहरादून के नगर-निगम में अक्सर लोग हर दिन अपनी समस्याओं को लेकर गुहार लगाते नजर आते है लेकिन आज का माहौल कुछ अलग था। जनसुनवाई भी हुई, कर्मचारियों से उनके काम का ब्यौरा भी मांगा गया पर  उनके काम को लेकर हड़काने वाले रोजमर्रा वाले साहब नही बल्कि नगर आयुक्त की कुर्सी पर बैठी 8 साल की बच्ची दिव्यांशी अमोली थी जिनको एक दिन का IAS अफसर बनाकर एक दिन के लिए नगर-आयुक्त का चार्ज दिया है। नगर निगम की इस अनूठी पहल की हर कोई तारीफ कर रहा है।

देहरादून नगर आयुक्त की कुर्सी पर बैठी 8 साल की बच्ची दिव्यांशी अमोली 1 दिन के चार्ज पर लोगों की फरियाद भी सुनती दिखीं, और वहां के कर्मचारियों को फटकार भी लगाती हुई दिखाई दीं।

इस वर्ष महिला दिवस पर जनपद के 40 से ज्यादा बच्चों को 1 दिन के लिए अलग-अलग पोस्ट का चार्ज दिया गया है जो प्रदेश में एक अनूठी मिसाल बनकर साबित हो रहा है। राजधानी देहरादून में महिला दिवस को लेकर अधिकारियों ने अनूठी पहल की है। देहरादून के 40 से ज्यादा जिला स्तर के अधिकारियों ने स्कूली छात्राओं को अपनी कुर्सी पर बैठा कर उन्हें एक दिन लिए अपना चार्ज  दिया।

नगर आयुक्त विनय शंकर पांडे ने दिव्यांशी अमोली को अपना चार्ज देकर अपनी कुर्सी पर बैठाया। विनय शंकर पांडे ने बताया कि महिला दिवस को लेकर छात्राओं को अधिकारियों के साथ बैठा कर उन काम की जानकारी व सीख दी जा रही है कि कैसे  सरकारी विभागों में काम किया जाता है। वहीं एक दिन की नगर आयुक्त बनी दिव्यांशी अमोली ने अधिकारियों को साफ सफाई और पब्लिक शौचालय को भी दुरस्त करने के निर्देश जारी किए।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें