देहरादून: टिड्डियों के हमले से फसलों के बचाव को लेकर उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया है। पकिस्तान से आये इस टिड्डी दल ने कई राज्यों में हमला बोल दिया है। टिड्डियों का ये दल फिलहाल राजस्थान, गुजरात, पंजाब होते हुए मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भी पहुँच चुका है और उत्तराखंड से सटी सीमाओं पर खतरा बन कर मंडरा रहा है।

पडोसी राज्यों में टिड्डी दल के रूप में इस खतरे को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने भी सभी प्रदेश में को निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। कृषि एवं उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल ने टिड्डी दल के हमले से फसलों के बचाव को लेकर तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए कि टिड्डियों के दल की रोकथाम के लिए सभी जिलों में पर्याप्त मात्रा में क्लोरोपाइरीफॉस, लैंबडा, साईहैलोथरीन दवा उपलब्ध कराई जाए।

टिड्डी दल के तमाम विडियो इस वक़्त सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। टिड्डी दल के हमले को लेकर आप टोल फ्री नंबर: 18001800 011 पर तत्काल सूचना दे सकते हैं। किसान अपने मुख्य कृषि अधिकारी कृषि रक्षा अधिकारी, कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी, ब्लॉक प्रभारी और न्याय पंचायत प्रभारी को सूचना दें।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें