पौड़ी: नयार घाटी में होगा साहसिक खेलों का भव्य आयोजन

जनपद में एडवेंचर स्पोर्ट्स की सम्भावना को देखते हुए इस वर्ष नयार घाटी में राइडिंग, माउंटेन बाइकिंग, एंग्लिंग फिशरी, पैराग्लाइडिंग जैसे आयोजन यहां पर करवाने की तैयारियां की जा रही है।

पौड़ी: पौड़ी जनपद में अब साहसिक खेलों को बढ़ावा देने की मुहिम रफ्तार लेने जा रही है। पौड़ी में पर्यटन को बढ़ावा देने की तमाम कोशिशों के तहत पौड़ी की नयार घाटी में इस साल नवंबर में पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, एडवेंचर स्पोर्ट्स जैसे खेलों का आयोजन होने की तैयारियां शुरू कर दी गई है।

इस आयोजन में देश भर से आए हुए पैराग्लाइडिंग के खिलाड़ी रोमांच का भरपूर आनंद उठाएंगे। इसके साथ ही स्थानीय लोग भी पैराग्लाइडिंग राफ्टिंग जैसे खेलों का लुत्फ़ उठा सकेंगे। जिला प्रशासन और साहसिक खेल विभाग की ओर से नायर घाटी में साहसिक खेलों की संभावनाओं को देखने और तराशने के लिए यहां पर राष्ट्रीय स्तर के एडवेंचर स्पोर्ट्स करवाने की तैयारियां शुरू कर दी गई है।

इस आयोजन में हिमालयन एरो-स्पोर्ट्स एसोसिएशन और हिमालय पैराग्लाइडिंग इंस्टीट्यूट का भी विशेष योगदान रहेगा। जिलाधिकारी पौड़ी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि जनपद में एडवेंचर स्पोर्ट्स की सम्भावना को देखते हुए इस वर्ष नयार घाटी में राइडिंग, माउंटेन बाइकिंग, एंग्लिंग फिशरी, पैराग्लाइडिंग जैसे आयोजन यहां पर करवाने की तैयारियां की जा रही है।

आयोजन को और भी आकर्षक बनाने के लिए तमाम एडवेंचर स्पोर्ट्स के साथ ही म्यूजिकल नाइट और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी इस आयोजन का हिस्सा बनने जा रहे हैं। ज़िलाधिकारी ने बताया कि इस तरह के आयोजन से रोजगार तो बढेगा की साथ ही पर्यटकों को भी पहाड़ की ओर आकर्षित किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि इस तरह के आयोजन निरंतर अंतराल पर कराये जाएंगे जिससे पर्यटकों की आवाजाही को बढ़ाया जा सके और स्थानीय लोगों को भी रोजगार से जोड़ा जा सके। वहीं स्थानीय महिला भजनी भंडारी कहा कि नायर नदी के तट पर होने वाले साहसिक खेलों से जनपद में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा साथ ही लॉक डाउन के समय पहाड़ लौटे बेरोजगार युवाओं की भी इससे जोड़कर रोजगार दिया जा सकेगा।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें