हरिद्वार | 80 प्रतिशत गिरी पर्यटकों की संख्या बीते साल में

जहां हर साल हरिद्वार में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या करोड़ों में हुआ करती थी इस साल लाखों में ही सिमट के रह गई।

 

हरिद्वार | साल 2020 पर्यटक की दृष्टि से धर्मनगरी हरिद्वार के लिए बिल्कुल भी खास नहीं रहा। जहां हर साल हरिद्वार में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या करोड़ों में हुआ करती थी इस साल लाखों में ही सिमट के रह गई।

जिला पर्यटन अधिकारी सीमा नौटियाल के अनुसार इस साल हरिद्वार का होटल व ट्रैवल व्यवसाय काफी नुकसान में रहा जहां हरिद्वार में सीजन के दौरान होटलों में कमरे नहीं मिला करते थे इस पूरे साल होटल व ट्रैवल व्यवसाय यात्रियों को तरसते दिखाई रहे।

जिला पर्यटन अधिकारी सीमा नौटियाल ने बताया कि पिछले साल हरिद्वार में 2019 में 31 करोड़ के तकरीबन यात्री हरिद्वार आए थे इस बार 2020 में केवल 40 लाख के करीब यात्री ही हरिद्वार पहुंचे हैं उनमें से ज्यादातर यात्री अपने पितरों की अस्थि विसर्जन करने वा पिंडदान करने ही आए हैं। मार्च 2020 तक तो हरिद्वार में यात्रियों की संख्या तकरीबन-तकरीबन बराबर रही लेकिन जैसे ही कोरोना महामारी ने अपने पैर पसारने शुरू किए हरिद्वार में होटल व ट्रेवल व्यवसाय बिल्कुल ही बंद रहा। जितने यात्री इस पूरे साल में हरिद्वार में आए हैं इतने यात्री केवल जून और जुलाई में ही हरिद्वार में आ जाया करते थे।

होटल व्यवसायी विभास मिश्र ने बताया कि बीते वर्ष कोविड के चलते पर्यटकों की आमद कम रहने के कारण होटल व्यवसायी बेहद खराब हालात से गुज़र रहे हैं।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें