देहरादून: 57% महाराष्ट्र से आये प्रवासी हैं कोरोना संक्रमित

बात आके टिकती है लोगों पर, कि आम जन में कितनी समझदारी, कितनी जागरूकता है और प्रदेश व प्रदेश वासियों के प्रति अपने जिम्मेदारी को वे कितना समझतें हैं।

ख़ास बात:

  • लगातार बढ़ रहा है कोरोना ग्राफ
  • संक्रमितों में 57% प्रवासी महाराष्ट्र से आये हैं 
  • प्रदेश में खुल चुका है लॉकडाउन
  • प्रदेश की बागडोर जनता के हाथों  

देहरादून: मुख्य सचिव उत्पल कुमार की ओर से जा़री जो़निंग आदेश के अनुसार नैनीतला ज़िला रेड जोन में आ चुका है और उधमसिंह नगर ग्रीन जो़न में, बाकी के 11 ज़िले अब तक ऑरेंज जोन में हैं,जिनपर रेड जोन होने की तलवार लटक रही है। खबरों के मुताबिक उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण प्रवासियों के आने से बढ़ा है,जिनमें से ज्यादातर महाराष्ट्र से आऐ हैं।

अपको बतादें कि कोरोना संक्रमितों में 57% लोग महाराष्ट्र से आये  हैं। वहीं दूसरे नम्बर पे दिल्ली है,जहां से 11 फीसदी लोगों का आगमन हुआ है और अभी भी प्रवासियों के आने का सिलसिला बरकरार है।

प्रदेश की स्थिति पिछले कुछ दिनों में बदल गई है,जहां प्रदेश में संक्रमितों की संख्या पिछले 8 दिनों में 600 तक बढ़ी है, अगर इसी तरह से ग्राफ बढ़ता रहा तो आप लोग अनुमान लगा सकते हैं कि आगे क्या होने वाला है।

कोरोना अब उत्तराखंड के दूर दराज के गांवों तक पहुंच चुका है और कोरोना के बढ़ते हुए केसों के बावजूद लॉकडाउन में भी ढ़ील दे दी गई है, बचाव का एक ही तरीका है और वो है नियमों का सख्ती से पालन करना।

यदि हर व्यक्ति नियमों का सख्ती से पालन करता है,तो कोरोना को फैलने से रोका जा सकता है। उन्यथा कोरोना का ग्राफ और तेज़ी से बढ़ेगा। साथ ही मृत्यू दर में भी इजा़फा होने में देर नहीं लगेगी। क्योंकि गांड़ियां सड़कों पर लौट रही है, मॉल और धार्मिक स्थल भी 8 जून से खुलने को तैयार हैं।

एसे में बात आके टिकती है लोगों पर, कि आम जन में कितनी समझदारी, कितनी जागरूकता है और प्रदेश व प्रदेश वासियों के प्रति अपने जिम्मेदारी को वे कितना समझतें हैं। यदि समझे हैं तो ठीक, जिन्दगी धीरे-धीरे पटरी पर आ ही रही है। और यदि नहीं,तो एक बार फिर लम्बे लॉकडाउन के लिए तैयार रहना होगा।

1 जून  को 2 बजे तक कि रिपोर्ट के अनुसार

  • 23 नए पॉजिटिव मामले आये और
  • राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 929
  • 720 एक्टिव केस, 200 मरीज अब तक स्वस्थ्य हो चुके हैं, 6 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की हो चुकी है मौत
  • भेजे गए 6417 सैम्पल रिपोट्स अभी आनी बाक़ी

पॉजिटिव मरीज 

चंपावत- 15

हरिद्वार- 8

Leave a Reply