Home उत्तराखंड टॉप कोरोना | इन 16 राज्यों में बढ़ते मामलों से मचा है हाहाकार

कोरोना | इन 16 राज्यों में बढ़ते मामलों से मचा है हाहाकार

कोरोना

कोरोनानई दिल्ली । पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर ने कोहराम मचा कर रख दिया है। कोरोना की इस लहर को पहले से ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। देश के 16 राज्यों में कोरोना वायरस के रोजाना आने वाले मामले बढ़ रहे हैं।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश के 16 राज्य वर्तमान में रोज आने वाले कोविड -19 मामलों में ऊपर की ओर जा रहे हैं, बता दें कि इससे पहले ऐसे राज्यों की संख्या केवल 10 थी लेकिन छह राज्यों को पिछले 10 दिनों में सूची में शामिल किया गया है। वो भी तब जू देश में चार दिन का विशेष टीकाकरण अभियान चल रहा है।

देश में हो रही वैक्सीन की कमी, पर दान देने में सबसे आगे

इस मामले से अवगत एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, “दूसरी लहर अधिक संक्रामक दिखाई दे रही है, और क्योंकि अभी भी अतिसंवेदनशील आबादी का एक बड़ा हिस्सा ऐसा है, जिन्हें कोरोना वायरस अधिक प्रभावित करता है। ये लोग पिछली लहर में प्रभावित नहीं हुए थे। यही कारण है कि हमें अतिरिक्त सावधानी बरतनी है; विशेष रूप से कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार को लेकर।

मसूरी | लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी में 3 आईएएस अधिकारी कोरोना संक्रमित

नाम न छापने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया, “चूंकि टीकाकरण लोगों की जान बचाने की कुंजी है, इसलिए प्रधानमंत्री ने लोगों से भी आग्रह किया है जिन्होंने अभी तक इस कदम को नहीं उठाया है कि वे न केवल खुद आगे आएं बल्कि टीकाकरण के लिए कम से कम एक अन्य पात्र लाभार्थी को भी लाएं। इसे लोगों का आंदोलन बनना चाहिए।

ये हैं वो 16 राज्य 

संक्रमण में उछाल दिखाने वाले राज्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, दिल्ली, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, केरल, तेलंगाना, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल हैं।

पीड़ा पहाड़ की – न्यूज़ स्टूडियो विशेष | उत्तराखंड

कुल सकारात्मक मामलों का दर 8.29%

देश का केसलोड जो 10 दिन पहले 5% से कम हो गया था, अब लगभग दोगुना हो गया है, और वर्तमान में कुल सकारात्मक मामलों का दर 8.29% है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण के आंकड़ों के अनुसार, देश में कम से कम 11 लाख लोग कोरोना संक्रमित हैं।

भारत के कुल सक्रिय मामलों में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और केरल का संचयी रूप से 70.82% हिस्सा है। देश में कुल केसलोड का 48.57% अकेले महाराष्ट्र में है।

देश की Covid-19 रिकवरी दर, जिसमें सुधार देखा गया है, उसने भी पिछले कुछ हफ्तों में मंदी देखी है। रिकवरी दर, जो लगभग 98% तक पहुंच गई थी, वर्तमान में 90.44% पर आ गई है, 90,584 रिकवरी केस आने की शनिवार को सूचना मिली है।

हालांकि, देश मृत्यु दर को कम रखने में कामयाब रहा है, वर्तमान में यह 1.27% है। पिछले 24 घंटों में 839 मौतें हुईं। दस राज्यों में नई मौतों का 86.41% हिस्सा है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा नौतें (309) हुईं। स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ में रोजाना 123 मौतें होती हैं।

दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने हालांकि शनिवार को कोविड -19 से संबंधित किसी भी मौत की सूचना नहीं दी। ये दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव, नागालैंड, त्रिपुरा, मेघालय, सिक्किम, मिजोरम, मणिपुर, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और अरुणाचल प्रदेश थे।

[epic_block_21 header_icon=”fa-angle-double-right” first_title=”उत्तराखंड की ख़बरें” header_type=”heading_3″ header_background=”#bb1616″ header_text_color=”#ffffff” number_post=”8″ include_category=”उत्तराखंड,4094,4608,1636″]

You may also like

Leave a Comment