मुख्यमंत्री ने दी गंगा दशहरा की शुभकामनाएं

ज्येष्ठ के महीने के 10वें दिन, मां गंगा स्वर्ग से पृथ्वी पर अवतरित हुईं। इस दिन का बहुत महत्व है और इसे ‘गंगा दशहरा’ के रूप में मनाया जाता है।

गंगा दशहरा की शुभकामनाएं: तस्वीर इन्टरनेट से साभार

देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने गंगा दशहरे के अवसर पर प्रदेश वासियों को शुभकामनाएं दी हैं। अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करते हुए मुख्यमंत्री रावत ने लिखा –

“”गंगा दशहरा” के पावन पर्व पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। माँ गंगा के धरती पर अवतरण का यह पावन पर्व आपके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि लाए, ऐसी कामना करते हुए, मैं आप सभी के उत्तम स्वास्थ्य की प्रार्थना करता हूँ। माँ गंगा की जय।”

आपको बता दें कि कल कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद से मुख्यमंत्री सेल्फ-क्वारनटीन में चले गए हैं।

महानदी गंगा दुनिया की सबसे पवित्र नदियों में से एक है और ये मान्यता है कि इसमें डुबकी लगाने से सभी पापों को धोने में मदद मिलती है। ज्येष्ठ के महीने के 10वें दिन, मां गंगा स्वर्ग से पृथ्वी पर अवतरित हुईं। इस दिन का बहुत महत्व है और इसे ‘गंगा दशहरा’ के रूप में मनाया जाता है।

इस बीच कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने भी गंगा दशहरे की शुभकामनाएं दीं।

धार्मिक ग्रंथों में गंगा दशहरा का आध्यात्मिक व धार्मिक महत्व बताया गया है। गंगा दशहरा पर गंगा स्नान व दान का विशेष महत्व है। गंगा स्नान से दस तरह के पापोंं से मुक्ति की भी बात धर्मग्रंथों में कही गयी है। ऐसा मन जाता है कि इसी दिन रामेश्वरम में भगवान श्रीराम ने शिवलिंग की स्थापना की थी।

Leave a Reply