Newz Studio

सरल और संक्षिप्त

‘आर्टिकल 370’ का मिशन गुप्त रुप से चलाया गया: जंभाले

1 min read
जंभाले ने कहा, “हमने महीनों तक शोध किया। इस मिशन में बहुत सारा ड्रामा शामिल है जो 2014 में शुरू हुआ और अंततः 2019 में समाप्त हुआ। हमारे पास प्रोटोकॉल में मदद करने के लिए सेट पर कानूनी सलाहकार थे ताकि हम वास्तविक कहानी से विचलित न हों।
‘आर्टिकल 370’ का मिशन गुप्त रुप से चलाया गया: जंभाले
YouTube player

मुंबई । जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाए जाने के बारे में बात करते हुए आर्टिकल 370 के निर्देशक आदित्य जंभाले ने कहा, “यह मिशन गुप्त तरीके से चलाया गया था और मिशन का सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य यह था कि किसी निर्दोष का खून न बहे और यही इसे महान ओपस ऑपरेशन बनाता है। इसलिए, बहुत सारी जानकारी सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध नहीं है।”

जंभाले ने कहा, “हमने महीनों तक शोध किया। इस मिशन में बहुत सारा ड्रामा शामिल है जो 2014 में शुरू हुआ और अंततः 2019 में समाप्त हुआ। हमारे पास प्रोटोकॉल में मदद करने के लिए सेट पर कानूनी सलाहकार थे ताकि हम वास्तविक कहानी से विचलित न हों। इन सभी संवेदनशील विवरणों को 2 घंटे के सिनेमाई अनुभव में संकलित करने के लिए हमें कदम दर कदम आगे बढ़ना था, जो एक बड़ी चुनौती थी। देश को यह जानने की जरूरत है कि इस मिशन को कैसे अंजाम दिया गया फिल्म के निर्देशक और पटकथा लेखक के रूप में मुझे यह कहते हुए खुशी होगी कि हम 80 प्रतिशत जानकारी साझा करने में सक्षम थे जो सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध नहीं है। किसी को भी बैकस्टोरी के बारे में पता नहीं है और यही मुख्य ड्रामा है जिसे हम इस फिल्म में दिखाने में सक्षम हैं।

फिल्म आर्टिकल 370 के लिए अपने दृष्टिकोण के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “एक फिल्म निर्माता के रूप में मेरा लक्ष्य यह है कि 6वीं कक्षा का एक छात्र भी फिल्म देखने के बाद यह बता सके कि 5 अगस्त 2019 को आर्टिकल 370 का प्रतिपादन कैसे किया गया और इसमें दिलचस्पी जगे। हमारे दर्शकों के लिए। फिल्म में सभी घटनाएं बहुत प्रामाणिक हैं और यथार्थवादी रूप से चित्रित की गई हैं, जो कि फिल्म के लिए हम सभी का एक लक्ष्य था और हम इसे हासिल करने में सक्षम थे। जैसा कि रिलीज के लिए प्रत्याशा बढ़ रही है, यामी गौतम को एक अभूतपूर्व एक्शन से भरपूर अवतार में पेश करते हुए, जंभाले ने एक ऐसी कहानी बताने की परियोजना की क्षमता पर गर्व व्यक्त किया है जो हर भारतीय के साथ जुड़ती है। जियो स्टूडियोज और बी62 स्टूडियोज द्वारा आर्टिकल 370 एड्रेनालाईन-पंपिंग एक्शन और विचारोत्तेजक राजनीतिक नाटक के एक मनोरम मिश्रण का वादा करता है।

जैसा कि देश बड़ी रिलीज का इंतजार कर रहा है, आर्टिकल 370 सिनेमा में कहानी कहने की शक्ति और भावना के प्रमाण के रूप में खड़ी है। बता दें कि निर्देशक आदित्य जंभाले ने आर्टिकल 370 के निर्माण पर प्रकाश डाला, जो एक एक्शन और राजनीती से भरा एक नाटक है। जो आर्टिकल और कश्मीर की स्थिति के प्रामाणिक चित्रण के आसपास की जटिल कथा को उजागर करता है।