Newz Studio

ख़बर उत्तराखंड की

रेलवे ने बनाई ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की योजना

1 min read
कोरोना मरीजों को राहत प्रदान करने के लिए भारतीय रेलवे का बड़ा कदम

दिल्ली के स्टेशन पर 50 कोविड आइसोलेशन कोच तैयार

नई दिल्ली । देश में बढते कोरोना वायरस संक्रमण के बीच कई प्रदेशों में ऑक्सीजन की कमी देखने को मिल रही है। कोरोना मरीजों को राहत प्रदान करने भारतीय रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है। लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन और सिलेंडरों को ले जाने की ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की योजना विभाग ने बनाई है।

पौड़ी | नगर पालिका की ओर से पौड़ी शहर में चैकिंग अभियान चलाया गया

रेल मंत्रालय ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है। रेलवे ने कहा है कि टेक्निकल ट्रायल के बाद खाली टैंकरों मुंबई भेजा जाएगा। वहां से वाइजाह जमशेदपुर, राउरकेला और बोकारो भेजा जाएगा। लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन उनमें वहां रिफिल की जाएगी। बता दें कोरोना संक्रमण के गंभीर केस में इलाज के लिए ऑक्सीजन बेहद जरूरी है।

महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश सरकार ने रेलवे से अनुरोध किया था। कहा था कि क्या लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन को टैकरों के माध्यम से लाया जा सकता है।इंडियन रेलवे ने इस पर तुरंत एक्शन लिया है। कमर्शियल बुकिंग और फ्रंट भुगतान के लिए मंत्रालय ने 16 अप्रैल को सर्कुलर जारी किया था। जबकि 17 अप्रैल को अधिकारियों और स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नरों व इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों के बीच एक मीटिंग हुई।

इसमें निर्णय लिया गया है कि टैंकर्स का इंतजाम महाराष्ट्र ट्रांसपोर्ट कमिश्नर करेंगे। कल पश्चिव रेलवे के बोइसर में ट्रायल हुआ। एक फ्लैट डीबीकेएम पर टैंकर को रखा गया। आज (सोमवार ) दस खाली टैंकर भेजने की योजना है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट किया है। उन्होंने बताया है कि दिल्ली के शकूरबस्ती स्टेशन पर 50 कोविड आइसोलेशन कोच तैयार हो गए हैं।

कोरोना पीड़ित बेटी ने लगाई गुहार

जिनमें 800 बेड की सुविधा है। साथ ही आनंद विहार स्टेशन पर 25 कोच रहेंगे। गोयल ने कहा, ‘राज्यों के मांग पर रेलवे देशभर में तीन लाख से अधिक आइसोलेशन बिस्तरों का बंदोबस्त कर सकती है।’बता दे ‎कि देश के कई राज्यों में आक्सीजन की कमी के चलते मरीजों की जान जाने खबरें ‎मिली है। ऐसे में रेलवे का यह ‎निर्णय सचमूच सराहनीय है।

[epic_block_21 header_icon=”fa-angle-double-right” first_title=”उत्तराखंड की ख़बरें” header_type=”heading_3″ header_background=”#bb1616″ header_text_color=”#ffffff” number_post=”8″ include_category=”उत्तराखंड,4094,4608,1636″]