Newz Studio

ख़बर उत्तराखंड की

आठ दिसंबर को हो रहे उत्तराखंड के दो दिवसीय वैश्विक निवेशक सम्मेलन के उद्घाटन में भाग लेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

1 min read

पुष्कर सिंह धामी सरकार अब उत्तराखंड वैश्विक निवेशक सम्मेलन की तैयारी को तेजी से अंतिम रूप देगी। देहरादून के एफआरआई में आठ दिसंबर से होने वाले इस दो दिवसीय सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भाग लेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय से इसके संकेत सरकार को मिल चुके हैं, लेकिन अब प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम मिलने की प्रतीक्षा की जा रही है।

सुरंग में श्रमिकों के फंसने से बचाव अभियान हुआ प्रभावित
सम्मेलन से पहले ही सरकार अब तक दो लाख करोड़ के निवेश करार देश-विदेश के निवेशकों के साथ कर चुकी है। सिलक्यारा सुरंग में फंसे श्रमिकों के लिए चलाए जा रहे बचाव अभियान के कारण प्रदेश में वैश्विक निवेशक सम्मेलन की तैयारी प्रभावित हुई है। श्रमिकों के सुरक्षित बाहर आने और बचाव अभियान के सफल होने से उत्साहित धामी सरकार अब निवेशक सम्मेलन को लेकर एक बार फिर मोर्चे पर डटने जा रही है।

पीएम मोदी होंगे शामिल
सम्मेलन में पहले दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी सम्मिलित होंगे। यद्यपि, अभी तक पीएमओ से प्रधानमंत्री का कार्यक्रम प्रदेश सरकार को मिलना शेष है। निवेशक सम्मेलन के अंतर्गत अब तक हुए रोड शो में जो करार हुए हैं, उनकी ग्राउंडिंग के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस संबंध में उद्योग एवं अन्य विभागों को निर्देश दिए हैं। प्रदेश सरकार अभी तक दो लाख करोड़ के निवेश करार कर चुकी है। इसे 2.50 लाख करोड़ तक पहुंचाने पर बल दिया जा रहा है। प्रयास ये भी किए जा रहे हैं कि दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान निवेश प्रस्तावों को ठोस रूप दिया जाए, ताकि करार को धरातल पर उतारा जा सके।

सिंगल विंडो प्रणाली अपनाने का निर्देश
विभागों को सिंगल विंडो प्रणाली अपनाने को कहा गया है। इससे निवेशकों को भटकना नहीं पड़ेगा। सम्मेलन को ध्यान में रखकर निवेश के लिए नीतियों में सरलीकरण को लेकर भी सरकार ने कदम उठाए हैं। निवेश के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्र तय किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री का जोर इस पर भी है कि निवेश प्रस्तावों से अधिक रोजगार सृजन हो।
उद्योग सचिव विनय शंकर पांडेय ने कहा कि निवेशक सम्मेलन की तैयारी की जा रही है। आयोजन को सफल बनाने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। निवेश प्रस्तावों की ग्राउंडिंग के लिए भी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सम्मेलन के उद्घाटन अवसर पर भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। प्रधानमंत्री का कार्यक्रम अभी नहीं मिला है। इसकी प्रतीक्षा की जा रही है।