Newz Studio

सरल और संक्षिप्त

PM Modi दून विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों से करेंगे संवाद, G20 कार्यक्रम में उत्तराखंड की एकमात्र यूनिवर्सिटी

1 min read

जी20 के यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम की सफलता का जश्न और आगे का रास्ता तैयार करने के प्रोग्राम के लिए देशभर से 75 शिक्षा संस्थाओं का चयन किया गया था, जिसमें से उत्तराखंड राज्य से केवल दून विश्वविद्यालय को प्रतिनिधित्व करने का मौका दिया गया। दून विवि ने इसे बखूबी निभाया और जिसके अंतर्गत पिछले वर्ष दिसंबर से विवि में अनेक प्रोग्राम आयोजित किए गए। अब यूनिवर्सिटी कनेक्ट की सफलता के जश्न में दून विवि को देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित होने वाले जी20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट सेलिब्रेटिंग सक्सेस एंड वे फारवर्ड कार्यक्रम के लिए विशेष निमंत्रण मिला है।
मंगलवार को नई दिल्ली के मंडपम सभागार में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विद्यार्थियों के साथ संवाद कायम करेंगे। इस कार्यक्रम में दून विवि की फैकल्टी और 20 विद्यार्थी प्रतिभाग कर रहे हैं।

विद्यार्थियों के भीतर उत्साह का संचार हुआ है
दून विवि की कुलपति प्रो. सुरेखा डंगवाल ने सोमवार को दिल्ली रवाना होने से पहले यहां बताया कि जी20 की भारत को अध्यक्षता मिलना अपने आप में गर्व की बात है। इस कार्यक्रम में शैक्षणिक संस्थाओं को सम्मिलित करने से विद्यार्थियों के भीतर उत्साह का संचार हुआ है। इन कार्यक्रमों से विद्यार्थियों के मध्य जागरूकता बढ़ी है। वैश्विक स्तर पर एक नई पहचान के साथ उभरते हुए भारत की उपस्थिति अभूतपूर्व रूप से मजबूत हुई है। एक दिसंबर 2022 से विश्वविद्यालय ने तीन मेगा इवेंट के साथ कई अन्य कार्यक्रम भी विद्यार्थियों में जागरूकता बढ़ाने के लिए संचालित किए गए। दून विवि के साथ-साथ पूरे उत्तराखंड के लिए गर्व बात है कि इस यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम में जहां देश भर की यूनिवर्सिटी के लाखों छात्र एक-दूसरे के साथ आनलाइन कनेक्ट होंगे जबकि दून विवि के शिक्षक और विद्यार्थी आइआइटी, आइआइएम, एनआइटी और मेडिकल कलेज जैसे प्रतिष्ठित संस्थाओं की तरह ही दिल्ली जाकर अपनी उपस्थित दर्ज कराएंगे। प्रोफेसर डंगवाल ने कहा कि भारत ने इस कार्यक्रम के द्वारा भारत की एक नई सकारात्मक, आत्मनिर्भर और प्रभावशाली छवि को वैश्विक स्तर पर स्थापित किया है। साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर इस कार्यक्रम के द्वारा युवाओं को संगठित किया है क्योंकि युवा शक्ति ही भारत को विकसित देश बनाने में अहम भूमिका निभाने वाली है।
प्रधानमंत्री के साथ संवाद कार्यक्रम में विवि के सामािजक विज्ञान संकाय के अध्यक्ष प्रो. आरपी ममगाईं, अधिष्ठता छात्र कल्याण प्रो. एचसी पुरोहित, प्रो. रीना सिंह, प्रो. पल्लवी उप्रेती, सचिन पंवार, अभिषेक बडोला आदि मौजूद रहेंगे।