Newz Studio

सरल और संक्षिप्त

PM मोदी ने अमेरिका में बढ़ाया उत्तराखंड का मान, राष्ट्रपति बाइडन को दिया देवभूमि की धरा का ये खास तोहफा

1 min read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं। पीएम मोदी का ये दौरा काफी खास है। पीएम मोदी ने इस खास मौके पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन से मुलाकात की और उनको तोहफे दिए। पीएम मोदी के द्वारा दिया गया ये तोहफा काफी खास है और उत्तराखंड के लिए तो ये गर्व का प्रतीक बन गया है।
आज अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडन से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कुछ उपहार भेंट स्वरूप दिए हैं। जिनमें एक खास बॉक्स शामिल है। इस बॉक्स में जो उपहार है वो भारत के हर एक राज्य की खासियत को दर्शाता है। जी हां इस बॉक्स में दस दान राशियां हैं। आईए जानते हैं क्या है ये दस दान राशि।
बॉक्स में हैं दस दान राशि:
गौदान (गाय का दान), भूदान (भूमि का दान), तिलदान (तिल के बीज का दान), राजस्थान में हस्तनिर्मित, 24K शुद्ध और हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का हिरण्यदान (सोने का दान), रौप्य दान (चांदी का दान), लवंदन (नमक का दान), बॉक्स में गणेश जी की मूर्ति है, एक दीया (तेल का दीपक), डिब्बे में पंजाब का घी है, झारखंड के टसर रेशम का कपड़ा, उत्तराखंड से प्राप्त लंबे दाने वाला चावल और महाराष्ट्र का गुड़।
7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड किया भेंट:
इसके साथ ही अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडन को पीएम मोदी ने उपहार के रूप में 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड दिया है। भारत हमेशा से ही हीरे से धनी रहा है और एक बार फिर से पीएम ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी को डायमंड भेट किया है।

अमेरिका में बढ़ा उत्तराखंड का मान:
प्रधानमंत्री मोदी ने जो दस दान राशि अमेरिका के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को भेंट किए उनमें उत्तराखंड का लंबे दाने वाला चावल भी शामिल है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को धान्य दान के रूप में उत्तराखंड में उत्पन्न होने वाले लंबे चावल भेंट करने पर प्रधानमंत्री मोदी जी का धन्यवाद प्रकट किया।
सीएम धामी ने इसे अंतरराष्ट्रीय फलक पर उत्तराखंड और यहां की पहचान को स्थान देने के लिए प्रत्येक उत्तराखंड वासी की तरफ से गौरवपूर्ण पल की संज्ञा दी।