स्कूल चलें हम | पौड़ी के स्कूल फिर होंगे गुलज़ार बच्चों से

प्रवासियों के बच्चे अब सरकारी विद्यालयों में प्रवेश लेने के लिए संबंधित शिक्षकों से संपर्क साध रहे हैं जो कि शिक्षा के क्षेत्र में एक सकारात्मक रूप से देखा जा रहा है।

पौड़ी: लॉक डाउन होने के बाद पौड़ी जनपद में हजारों की संख्या में प्रवासी अपने घर वापस लौट चुके हैं। इन प्रवासियों के बच्चे अब सरकारी विद्यालयों में प्रवेश लेने के लिए संबंधित शिक्षकों से संपर्क साध रहे हैं जो कि शिक्षा के क्षेत्र में एक सकारात्मक रूप से देखा जा रहा है।

अपर निदेशक माध्यमिक महावीर सिंह बिष्ट ने बताया कि लॉक डाउन होने के बाद हजारों की संख्या में प्रवासी अपने-अपने गांव की तरफ वापस लौट रहे हैं। इनमें से अधिकतर प्रवासी अपने बच्चों का दाखिला उनके सरकारी विद्यालयों में कराना चाहते हैं।

एक दौर था जब घटती छात्र संख्या के चलते सरकारी विद्यालयों को बंद करना पड़ रहा था। वहीं अब इन प्रवासियों के बच्चों के दाखिले के बाद अधिकतर विद्यालयों की छात्र संख्या में वृद्धि हो जाएगी।

वहीं दूसरी ओर विभिन्न आवश्यकताओं के चलते जो लोग अपने गांव छोड़कर बाहरी क्षेत्रों में गए थे यह सभी लोग रिवर्स माइग्रेशन कर अपने गांव वापस लौट रहे हैं। उनके वापस आने से जहां शिक्षा के क्षेत्र में छात्र-छात्राओं की संख्या में वृद्धि होगी वहीं दूसरी ओर सूने पड़े गांव भी पूर्व की तरह खुशहाल हो जाएंगे।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें