पौड़ी: गधेरे में कूड़ा – हो रहा एनजीटी के नियमों का उल्लंघन

बारम्बार विरोध के बावजूद पालिका इस स्थान पर वर्षो से शहर का कूड़ा एकत्र करती रही है। ट्रंचिंग ग्राउंड न होने के कारण पूरे शहर का कूड़ा यहीं डंप किया जाता है।

रिपोर्ट: मुकेश बछेती

ख़ास बात:

  • पौड़ी में एनजीटी के नियमों की अनदेखी
  • एमआईसी गधेरे पर किया जा रहा कूड़ा एकत्रित
  • सालों से कर रही पालिका गधेरे पर कूड़ा डंप
  • पालिका के पास नहीं है ट्रंचिंग ग्राउंड

पौड़ी: जनपद मुख्यालय में एनजीटी के नियमों का जमकर मखौल उड़ाया जा रहा है। पालिका की ओर से एमआईसी गधेरे पर एकत्र किए कूड़े पर किसी अज्ञात व्यक्ति के आग लगा देने से समीपवर्ती क्षेत्र के लोग खासे परेशान रहे हो रहे हैं।

समीपवर्ती गांव के ग्रामीणों व मोहल्लेवासियों के बारम्बार विरोध के बावजूद पालिका इस स्थान पर वर्षो से शहर का कूड़ा एकत्र करती रही है।  पालिका के पास ट्रंचिंग ग्राउंड न होने के कारण पूरे शहर का कूड़ा यहीं लाकर डंप किया जाता है।

नगरपालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम ने बताया कि पौड़ी में ट्रंचिंग ग्राउंड समस्या लम्बे समय से रही है हालांकि अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद फॉरेस्ट की जमीन में विशेष परिस्थितियों में टेस्टिंग ग्राउंड बनाने की अनुमति उन्हें मिल गई है, जिसके लिए शासन स्तर पर काम किया जा रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि जल्द ही इस भूमि में ट्रंचिंग ग्राउंड की स्थापना कर दी जाएगी, जिससे पौड़ी वासियों की सबसे बड़ी कूड़े की समस्या का निस्तारण भी हो जाएगा।

वहीं जिलाधिकारी ने बताया कि नई जमीन खोजने के लिए नगरपालिका को कह दिया गया है जिस पर ट्रंचिंग ग्राउंड की व्यवस्था की जाएगी। जिलाधिकारी पौड़ी ने बताया कि पूर्व में भी नगरपालिका ने एक जमीन खोजी थी जिसपर एनजीटी ने आपत्ति दर्ज कराई थी, मगर अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद वन विभाग की भूमि में ट्रेचिंग ग्राउंड बनाने की व्यवस्था की जा रही है।

स्थानीय लोगों ने भी एमआईसी गधेरे में कूड़ा फेंकने पर आक्रोश ज़ाहिर किया है। उन्होंने नगरपालिका को भी चेतावनी दी है कि अगर जल्द ही कूड़ा निस्तारण के लिए कोई अन्य जगह नहीं खोजी गई, तो ये सभी ग्रामीण आंदोलन करने के लिए विवश हो जाएंगे।

उन्होंने इसे एनजीटी के नियमों का भी उल्लंघन करार दिया और उम्मीद जताई है कि नगरपालिका अध्यक्ष जल्दी ही इस बात का संज्ञान लेंगे और इस पर उचित कार्रवाई करेंगे।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें