मदद की गुहार: पौड़ी के गोधाम में अब गायों के लिए नहीं चारा

पौड़ी के नन्दीश्वर गौसेवा गोधाम में लॉकडाउन के कारण घास, भूसा और चारे की व्यवस्था ना होने के कारण गोधाम बंद होने की कगार पर पहुंच गया है।

 

नोट: आप सभी दर्शकों से भी अपील है कि यदि आप इस गौशाला की गायों की मदद करना चाहते हैं, तो आप हमारे फेसबुक पेज के माध्यम से हमें संपर्क कर सकते हैं या इस पोस्ट अथवा विडियो पर अपना कमेंट छोड़ सकते हैं। आपकी छोटी मदद भी इन  बेजुबान पशुओं के लिए बड़ी होगी।

पौड़ी: वैसे तो लॉक डाउन का असर पूरा विश्व झेल रहा है, मगर अब धीरे-धीरे इसका असर बेजुबान पशुओं में भी दिखने लगा हैं। पौड़ी के नन्दीश्वर गौसेवा गोधाम में अनंत कुमार द्वारा पिछले 14 सालों से गौ सेवा की जा रही है, मगर अब लॉकडाउन के कारण घास, भूसा और चारे की व्यवस्था ना होने के कारण गोधाम बंद होने की कगार पर पहुंच गया है।

गोशाला के संरक्षक का कहना है कि पिछले 14 वर्षों से वे गौधाम में गौ सेवा कर रहे हैं, मगर लॉक डाउन होने के कारण गायों के लिए चारा, दाने की उचित व्यवस्था न होने के कारण उन्हें बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने सरकार से मदद की गुहार भी लगाई है।

उन्होंने कहा कि वे इन परिस्थितियों में इन गायों को नहीं छोड़ सकते हैं, क्योंकि वे हिंदू है और हिंदू धर्म में गाय को मां का दर्जा प्राप्त है। वहीं लक्ष्मण सिंह बताते हैं कि लॉक डाउन के कारण गायों का गोबर लेने वाला भी कोई नहीं है और वे गोदाम में काम करने वाले कर्मचारियों को भी पिछले 4 माह से वेतन नहीं दे पाए हैं। उन्होंने सरकार से मांग की है कि जिस तरह से सरकार प्रवासियों के लिए योजना चला रही है ऐसी ही योजना इन बेजुबान पशु के लिए भी सरकार चलाएं जिससे बिना किसी दिक्कत के गोशाला को आगे भी चलाया जा सके।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें