तेंदुए की खाल समेत तस्कर गिरफ्तार

 

देहरादून: राजधानी देहरादून की गढ़ी कैंट पुलिस ने वन्यजीवों के अंगों की तस्करी करने वाले गिरोह के दो अंतरराज्यीय तस्करों को गुलदार की खाल के साथ गिरफ्तार किया है। देहरादून की पुलिस को वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो, नई दिल्ली द्वारा सूचना दी गई थी कि उन्हें थाना कैंट क्षेत्र में वन्य जीवों के अंगों की तस्करी करने वाले गिरोह के सक्रिय होने की गोपनीय जानकारी प्राप्त हुई है।

सूचना मिलने पर पुलिस उप-महानिरीक्षक के आदेशानुसार मामले की गंभीरता के दृष्टिगत अंतर्राज्यीय तस्करों की धरपकड़ हेतु नगर पुलिस अधीक्षक व क्षेत्राधिकारी मसूरी के निकट पर्यवेक्षण में थाना प्रभारी कैन्ट के नेतृत्व में पुलिस टीम गठित कर विशेष अभियान चलाया गया।

अभियान के तहत गठित टीम द्वारा उक्त सूचना पर कार्यवाही करते हुए क्षेत्र मे मुखबिरों को सक्रिय किया गया। विश्वसनीय सूत्रों से सूचना प्राप्त होने पर कि दो व्यक्ति अनारवाला क्षेत्र मे गुलदार की खाल के साथ आये हैं व उसे बेचने के लिए घूम रहे हैं टीम ने त्वरित कार्यवाही करते हुए मुखबिर की निशानदेही पर दो अभियुक्तगणों को गुलदार की एक खाल के साथ धर दबोचा। दोनों तस्करों  को संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर  न्यायालय में पेश किया जाएगा।

पुलिस द्वारा पूछताछ में अभियुक्तगणों बताया कि हम आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण वे दोनों वन्यजीवों को मारकर उनकी खाल एवं अंगों को ऊंचे दामो में बेचने की योजना पर काम कर रहे थे। योजना के चलते कुछ महीने पहले इन दोनों ने चकराता के जंगल में एक तेंदुए को गोली से मारा, फिर उसकी खाल और अंग बेचने का प्रयास भी किया।

हालाँकि स्थानीय क्षेत्र में पुलिस के डर से वे खाल बेचने में असफल रहे और फिर उन्होंने ये खाल देहरादून में बेचने की योजना बनाई।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें