जेवर एयरपोर्ट का गुरूवार को होगा उद्घाटन, 5 अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डों वाला पहला राज्य बना यूपी

जेवर एयरपोर्ट का गुरूवार को होगा उद्घाटन, 5 अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डों वाला पहला राज्य बना यूपी

 

नई दिल्ली| पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे। इस एयरपोर्ट की शुरुआत के साथ ही यूपी देश में 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला पहला राज्य बन जाएगा। हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था। इससे पूर्वी यूपी के जिलों को दुनिया से जोड़ने में आसानी होगी। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या में भी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के काम में तेजी लाने का फैसला लिया है। अब तक राज्य में लखनऊ और वाराणसी हवाई अड्डों को ही अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली थी। इसके बाद कुशीनगर में तीसरा एयरपोर्ट बना है और अयोध्या में काम चल ही रहा है। इस तरह जेवर एयरपोर्ट को मिलाकर कुल 5 हवाई अड्डे हो जाएंगे।

मंगलवार को ही सीएम योगी आदित्यनाथ जेवर के रूही गांव में तैयारियों का जायजा लेने के लिए पहुंचेंगे। जेवर एयरपोर्ट में कुल 4 हेलिपैड और 5 रनवे बनाए जाएंगे। इस हवाई अड्डे से दिल्ली-एनसीआर के हवाई यात्रियों को सुविधा होगी। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी इससे दबाव कम होगा। 3 हजार किलोमीटर के दायरे में बन रहे जेवर एयरपोर्ट के निर्माण से इन्फ्रास्ट्रक्चर के मामले में उत्तर प्रदेश एक लंबी छलांग लगा लेगा।

एक्सप्रेस-वे राज्य कहलाने वाले यूपी में बीते कुछ सालों में तेजी से इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स आगे बढ़े हैं। देश का सबसे बड़ा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे भी फिलहाल उत्तर प्रदेश में ही है, जिसका हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था। इससे पहले भी यूपी के ही आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे को यह दर्जा हासिल था। फिलहाल यूपी में यमुना एक्सप्रेसवे, लखनऊ एक्सप्रेसवे और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे चल रहे हैं।

इसके अलावा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, गंगा एक्सप्रेस-वे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे पर काम चल रहा है। इस तरह राज्य में कुल 6 एक्सप्रेस-वे अगले कुछ सालों में हो जाएंगे। यही नहीं, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का भी बड़ा हिस्सा उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, हापुड़ और मेरठ जैसे जिलों से ही गुजरता है। मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे के जरिए पहचान हासिल करने वाले महाराष्ट्र में भी फिलहाल तीन ही एक्सप्रेसवे हैं और इस लिहाज से देखें तो यूपी ने गुजरात, हरियाणा, पंजाब जैसे कई समृद्ध राज्यों पर एक्सप्रेस-वे के मामले में बढ़त हासिल की है।
जेवर में बन रहे हवाई अड्डे का नाम नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा और इसकी इंदिरा गांधी हवाई अड्डे से दूरी 72 किलोमीटर होगी।

इसके अलावा नोएडा से इसकी दूरी 40 किलोमीटर होगी और दादरी से भी इतना ही डिस्टेंस रहेगा। 3,000 एकड़ में बन रहा यह हवाई अड्डा देश में सबसे बड़ा होगा। इससे एक तरफ दिल्ली के हवाई अड्डे पर दबाव कम होगा। इसके अलावा आगरा, मथुरा समेत पश्चिम यूपी के कई जिलों के लोगों को इससे सुविधा होगी।
अनिरुद्ध, ईएमएस, 23 नवंबर 2021

 

Leave a Reply

ये भी पढ़ें