अब होगी आईटी ट्रिब्यूनल की देहरादून बेंच: ITAT

उत्तराखण्ड में अपीलों की संख्या 900 के लगभग है। वर्तमान में प्रदेश के आयकर दाताओं की अपीलों पर सुनवाई दिल्ली ट्रिब्यूनल में की जा रही है। जल्द ही दिल्ली ट्रिब्यूनल में चल रहीं अपीलों को देहरादून ट्रांसफर किया जाएगा।

देहरादून: गुरूवार को देहरादून के एक निजी होटल में आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (ITAT) दवारा एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। प्रेस को संबोधित करते हुए ITAT के अध्यक्ष जस्टिस पी पी भट्ट ने बताया कि अब तक आयकर दाताओं की अपीलों पर सुनवाई दिल्ली ट्रिब्यूनल में की जा रही थी। ऐसे में यहां के आयकर दाताओं को दिल्ली आना पड़ता था। इसी के चलते ट्रिब्यूनल ने प्रदेश में सर्किट बेंच स्थापित करने का निर्णय लिया है।

इसे शुरू करने के लिए किराये का भवन लिया गया है। जिसका शुभारम्भ गुरुवार को केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे। साथ ही पी पी भट्ट ने बताया कि उत्तराखण्ड में अपीलों की संख्या 900 के लगभग है। वर्तमान में प्रदेश के आयकर दाताओं की अपीलों पर सुनवाई दिल्ली ट्रिब्यूनल में की जा रही है। जल्द ही दिल्ली ट्रिब्यूनल में चल रहीं अपीलों को देहरादून ट्रांसफर किया जाएगा। इसके आलावा आज  उद्दघाटन के साथ ही 5 अपीलों का निस्तारण किया जाएगा, जिसकी  सुनवाई ट्रिब्यूनल के अध्यक्ष जस्टिस खंडपीठ के साथ करेंगे।

फिलहाल सर्किट बेंच अपीलों की संख्या के आधार पर लगाई जाएगी, इसके बाद अपीलों के आधार पर ही रेगुलर बेंच के लिए भी मंथन किया जाएगा।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें