Home टॉप भारतीय रेल की 500 वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना

भारतीय रेल की 500 वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना

इस बार बजट में सरकार जिन नई ट्रेनों की घोषणा होगी उनमें 35 नई हाइड्रोजन-ईंधन वाली ट्रेनें और लगभग 500 नई वंदे भारत ट्रेनें शामिल होंगी।

भारतीय रेल की 500 वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना

नई दिल्ली । भारतीय रेलवे अगले तीन साल में 35 नई हाइड्रोजन और 500 वंदे भारत ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है। रेल मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय से आगमी केंद्रीय बजट 2023-24 में फ्रेट कॉरिडोर हाई- स्पीड ट्रेन और ट्रेन आधुनिकीकरण जैसी लंबी अवधि की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के वित्तपोषण को प्राथमिकता देने को कहा है।

जोशीमठ को लेकर सीएम धामी का बड़ा बयान, देश भर से फैलाया जा रहा है भ्रम

इस बार बजट में सरकार जिन नई ट्रेनों की घोषणा होगी उनमें 35 नई हाइड्रोजन-ईंधन वाली ट्रेनें और लगभग 500 नई वंदे भारत ट्रेनें शामिल होंगी। इसके साथ ही अगले तीन वर्षों में लगभग 4000 नए डिजाइन किए गए ऑटोमोबाइल करियर कोच और लगभग 58000 वैगनों को रोल आउट करने की भी उम्मीद है। बजट 2023-24 में रेलवे को लगभग 1.9 लाख करोड़ रुपए का आवंटन मिलने की संभावना है।

हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ये भी उल्लेख किया था कि रेलवे कुछ मार्गों पर हाइड्रोजन-ईंधन वाली ट्रेनें चलाएगा। आधुनिक और उन्नत होने के अलावा ये ट्रेनें अपनी गति और यात्रा के समय को काफी कम करने के लिए जानी जाती हैं। भारत में भी हाइड्रोजन ट्रेन यानी गैस से चलने वाली ट्रेन पर तेजी से काम हो रहा है। भारत की पहले हाइड्रोजन ट्रेन इस साल के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगी।

 

You may also like