Home टॉप हिमाचल: चुनाव जीतने वाले 93 फीसदी विधायक करोड़पति, 41 फीसदी के विरुद्ध दर्ज हैं आपराधिक मामले

हिमाचल: चुनाव जीतने वाले 93 फीसदी विधायक करोड़पति, 41 फीसदी के विरुद्ध दर्ज हैं आपराधिक मामले

हिमाचल: चुनाव जीतने वाले 93 फीसदी विधायक करोड़पति, 41 फीसदी के विरुद्ध दर्ज हैं आपराधिक मामले

शिमला। हिमाचल प्रदेश इलेक्शन वॉच एंड एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एचपीईडब्ल्यू) और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के विश्लेषण में बताया गया है कि प्रदेश विधानसभा में जीत हासिल करने वालों में 93 प्रतिशत करोड़पति हैं और 41 के विरुद्ध आपराधिक मामले दर्ज हैं। एडीआर ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में सभी 68 विजयी उम्मीदवारों के हलफनामों के विश्लेषण करने के बाद यह नतीजा निकाला है।

चौदहवीं राज्य विधानसभा के विजयी उम्मीदवारों में कांग्रेस के 40 भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 25 और तीन निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं। विजयी उम्मीदवारों की वित्तीय प्रोफाइल के अनुसार औसत विधायक 13.26 करोड़ रुपए संपत्ति के मालिक हैं। विश्लेषण के मुताबिक कुल 68 विधायकों में से 63 (93 प्रतिशत) या तो करोड़पति हैं या विशाल साम्राज्य के मालिक हैं।

यदि हम पार्टी-वार जीतने वाले करोड़पति उम्मीदवारों का विश्लेषण करते हैं तो 40 में से 38 (95 फीसदी) कांग्रेस के हैं 25 में से 22 (88 फीसदी) भाजपा के हैं और 3 (100 फीसदी) निर्दलीय जीतने वाले उम्मीदवारों ने एक करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है। प्रत्येक चुनाव के साथ करोड़पति और करोड़पतियों की प्रविष्टि बढ़ जाती है। सन 2017 के विधानसभा चुनाव में इस पहाड़ी राज्य में 52 (76 फीसदी) करोड़पति विधायक थे।

You may also like