Home उत्तराखंड टॉप Hemkund Sahib Yatra: 22 मई को खुलेंगे कपाट, धाम में बदला मौसम

Hemkund Sahib Yatra: 22 मई को खुलेंगे कपाट, धाम में बदला मौसम

Hemkund Sahib Yatra: 22 मई को खुलेंगे कपाट, धाम में बदला मौसम

जोशीमठ । सिखों के प्रसिद्ध तीर्थ हेमकुंड साहिब के कपाट 22 मई को खुल रहे हैं। 21 मई को तीर्थ यात्रियों के पहला जत्थे को गोविंदघाट से पंच प्यारों की अगुवाई में रवाना हुआ। शनिवार को घांघरिया में विश्राम के बाद रविवार को प्रातः काल पंच प्यारों की अगुवाई में हेमकुंड साहिब पहुंचते ही कपाट विधिवत तरीके से खोल दिए जाएंगे। इधर, कपाट खुलने के एक दिन पहले ही हेमकुंड साहिब में मौसम बदलता दिखाई दिया।

हेमकुंड गुरुद्वारा ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्र सिंह बिंद्रा ने बताया कि उत्तराखंड में स्थित हेमकुंड साहिब के कपाट इस साल खुलने से पहले गोविंदघाट में अरदास, सबद कीर्तन और हुकुमनामा लिया। उसके बाद हजारों की संख्या में तीर्थयात्री रवाना हुए। इस बार हेमकुंड साहिब में 5000 तीर्थयात्री 1 दिन में दर्शन कर पाएंगे। यात्रियों की बढ़ती संख्या और व्यवस्थाओं को देखकर यह फैसला लिया गया है। साथ ही, यात्रियों के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है।

हेमकुंड यात्रा पर आने वालों का कहना है कि पिछले साल तक कोरोना महामारी के चलते धाम नहीं पहुंच पाए थे, लेकिन इस बार भारी उत्साह के साथ एक बार फिर मत्था टेकने के लिए पहुंच रहे हैं।

पहाड़ों में मौसम और एक बार करवट लेता दिख रहा है। हेमकुंड साहिब की यात्रा से एक दिन पहले आज 20 मई को चोटियों पर बर्फबारी शुरू हो गई। पहाड़ में मौसम बदला तब तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हुई। हेमकुंड की साथ ही बद्रीनाथ धाम की चोटियों पर भी बर्फ गिर रही है। गौरतलब है कि मौसम विभाग ने 21 से 24 मई तक के लिए बारिश और आंधी तूफान का अलर्ट उत्तराखंड के कई पहाड़ी इलाकों के लिए जारी किया है।

You may also like