Home अर्थ-जगत Business | 1 अगस्त से कई ‎नियमों में होगा बदलाव, आपकी जेब पर होगा असर

Business | 1 अगस्त से कई ‎नियमों में होगा बदलाव, आपकी जेब पर होगा असर

इन बदलावों में गैस की कीमत, बैंक‍िंग स‍िस्‍टम, आईटीआर, पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम फसल बीमा योजना में होनेवाला अपडेट शामिल है।

Business | 1 अगस्त से कई ‎नियमों में होगा बदलाव, आपकी जेब पर होगा असर

मुंबई । हर महीने की तरह इस बार भी 1 अगस्त से कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं, जो आपकी जेब पर सीधे असर डालेंगे। इन बदलावों में गैस की कीमत, बैंक‍िंग स‍िस्‍टम, आईटीआर, पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम फसल बीमा योजना में होनेवाला अपडेट शामिल है।

1 अगस्त से जो बदलाव होंगे वह इस प्रकार हैं:

बैंक ऑफ बड़ौदा ने बदला चेक से पेमेंट का नियम:

1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक द्वारा भुगतान करने के नियम बदल जाएंगे। आरबीआई ने बैंक ऑफ बड़ौदा को गाइडलाइन जारी की थी। ‎जिसके अनुसार 5 लाख रुपए या इससे अधिक के अमाउंट वाले चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया गया है। इसके तहत बैंक को चेक से जुड़ी जानकारी एसएमएस, नेट बैंकिंग या मोबाइल ऐप से देनी होती है।

Special Report | देवभूमि में क्यों बढ़ रहा महिलाओं पर अत्याचार?

रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव:

1 अगस्त से सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां गैस सिलेंडर की कीमत तय करती हैं। संभव है कि इस बार भी रसोई गैस की कीमतों में इजाफा देखने को मिले। हालांकि, इस बारे में अभी कुछ स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है। इसका फैसला एक अगस्त को ही होगा कि रसोई गैस सिलेंडरों के दाम बढ़ेंगे या उनकी कीमतों में कमी आएगी।

2025 तक ड्रग्स-फ्री देवभूमि का लक्ष्य, सीएम ने दिए दो सरकारी नशामुक्ति केंद्र बनाने के निर्देश

1 अगस्त से भरना होगा जुर्माना:

आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। 31 जुलाई के बाद आईटीआर फाइल करने पर लेट फीस देनी होगी। अगर आयकरदाता की कर योग्‍य आय 5 लाख रुपए तक या इससे कम है तो उसे 1 हजार रुपए लेट फीस के रूप में चुकाने होंगे। अगर टैक्‍सपेयर की टैक्‍सेबल आय 5 लाख रुपए से ज्‍यादा है तो उसे 5 हजार रुपए लेट फीस देनी होगी।

पीएम ‎किसान सम्मान निधि योजना के लिए केवायसी का बदलेगा नियम:

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी के लिए भी 31 जुलाई का समय दिया गया है। 1 अगस्त से किसान केवाईसी नहीं कर सकेंगे। किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी अपनी ई-केवायसी करवा सकते हैं​​​​। इसके अलावा घर बैठे ऑनलाइन पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के माध्‍यम से ई-केवाईसी करा सकते हैं। बता दें कि, किसानों की सहूलियत के लिए केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया है। इससे पहले ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 मई थी।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कराना होगा रजिस्ट्रेशन:

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है। उसके बाद रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। यह रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है।

You may also like