Home टॉप सुबह खाली पेट चाय पीने से होता है सेहत को नुकसान : एक्सपटर्स

सुबह खाली पेट चाय पीने से होता है सेहत को नुकसान : एक्सपटर्स

नई दिल्ली| क्या आप जानते हैं कि खाली पेट चाय पीने से सेहत पर इसका क्या असर पड़ता है? एक्सपटर्स के अनुसार, सुबह खाली पेट चाय पीना स्वास्थ्य के लिये अच्छा नहीं माना जाता। इससे सेहत से जुड़ी कई परेशानियां पैदा हो सकती हैं। आपको बताते हैं कि खाली पेट चाय पीने से कौन-कौन सी समस्यायें आ सकती हैं।

अगर आप भी यह मानते हैं कि सुबह खाली पेट चाय पीने से चुस्ती-फुर्ती और ताज़गी आती है। तो यह आपकी महज एक गलतफ़हमी ही है। ऐसा करने से जहां आपका सारा दिन थकान से भरा हो जाता है। वहीं आपके मूड में भी इससे चिड़चिड़ापन आ सकता है। इसलिये ऐसी दिक्कतों से बचे रहने के लिये सुबह खाली पेट चाय का सेवन न करें।सुबह-सुबह खाली पेट चाय पीने से आपको मिचली और घबराहट की समस्या भी आ सकती है। क्योंकि इससे पेट में बाइल-जूस के बनने और उसके काम करने की प्रक्रिया पर असर पड़ता है। इसलिये इन समस्याओं से बचने के लिये सुबह खाली पेट चाय लेना बंद कर दें।

खाली पेट चाय पीने से हमारे पेट में पाये जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचता है। हमारी सेहत और खासकर पाचन-तंत्र को दुरुस्त बनाये रखने में इन बैक्टीरिया की अहम भूमिका होती है। इसलिये अपने पाचन-तंत्र को सही रखने के लिए भी हमें खाली पेट चाय पीने से बचना चाहिये।सुबह खाली पेट चाय पी लेने से ज्यादा यूरिन आने की दिक्कत भी पेश आ सकती है। क्योंकि चाय में डाईयूरेटिक तत्व पाये जाते हैं। जो मूत्रनिर्माण की प्रक्रिया तेज कर देते हैं। इससे शरीर में पानी की कमी और डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। इन सबके अलावा सुबह खाली पेट चाय पीने से हमें एसिडिटी और मुंह से दुर्गंध आने की समस्या भी हो सकती है। इसलिये जहां तक हो सके खाली पेट चाय पीने से बचना चाहिये।

बता दें कि चाय पीने का एक अपना ही नशा है, कुछ लोगों को दिन में कई कप चाय चाहिये होती है। तो बहुत लोग ऐसे हैं जो बेड-टी कल्चर में रम चुके हैं। उन्हें सुबह सोकर उठते ही खाली पेट चाय चाहिये ही होती है, जो उनके दिन भर के लिए काफी हो जाती है। शहर हो या गांव, घर-घर में बेड टी पीने का चलन बढ़ता जा रहा है।

You may also like

Leave a Comment