मुख्यमंत्री ने किया मॉक ड्रिल का निरीक्षण

देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत बुधवार को सचिवालय स्थित राज्य आपदा परिचालन केन्द्र पहुंचे। मुख्यमंत्री ने राज्य आपदा परिचालन केन्द्र में रासायनिक आपदा पर राज्य स्तरीय माॅक ड्रिल का निरीक्षण किया।

मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने आपदा जैसी परिस्थितियों से निपटने के लिए इस प्रकार की माॅक ड्रिल को आवश्यक बताया है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर इस प्रकार के अभ्यास से कार्यक्षमता में भी सुधार होता है। इससे आपदा जैसी परिस्थितियों में कुशलता पूर्वक राहत पहुंचायी जा सकती है।

उत्तराखण्ड में केमिकल आपदा जैसी घटनाओं से निपटने के लिए आज 4 जिलों में  मॉक ड्रिल की गयी। ड्रिल के दौरान देहरादून सचिवालय के आपदा कंट्रोल रूम से इस पर निगरानी रखी गई जिसमें एनडीआरएफ  के साथ-साथ एसडीआरएफ, उत्तराखण्ड पुलिस, पैरामिलिट्री एयर फोर्स के आला अधिकारी मौजूद रहे।

एनडीएमए द्वारा चलाई जा रही इस मॉक ड्रिल द्वारा आपदा की स्थिति में सभी विभागों के बीच समन्वय औऱ कितनी तेज़ी से राहत बचाव कार्य किया जा सकता है यह चैक किया जा रहा है। भविष्य में कभी इस तरह की घटनाएं होती है तो कम से कम समय में राहत बचाव कार्य शुरू हो सके और उससे समय पर निपटा जा सके, इस उद्देश्य के साथ इस ड्रिल को किया गया।

 

Leave a Reply

ये भी पढ़ें