गौचर की देवकी भंडारी जीत ले गयीं दिल

देहरादून: कई बार जब बहुत कुछ विपरीत होता है, कई बार जब हम दूर-दूर तक निराशा देखने लगते हैं, तब कुछ ऐसे लोग, कुछ ऐसे वाकये होते हैं जो हमें फिर से मानवता पर विश्वास करने को प्रेरित करते हैं।

देश इस समय जिस महामारी के दौर से गुज़र रहा है, आपने बड़े-बड़े नेता, अभिनेता के दान के किस्से सुने होंगे। करोड़ों, लाखों दान करने वाले ये लोग समर्थ हैं और निश्चित रूप से अपने कर्तव्यों का निर्वाह कर रहे हैं।

लेकिन इन सब में जो आपके दिल को जीत ले जाए, वो कोशिश है उत्तराखण्ड के गौचर की देवकी भंडारी जी की, जिन्होंने अपने बचत खाते व ऍफ़डी से प्रधानमंत्री राहत कोष में 10 लाख रुपए दान किए।

देवकी जी का जीवन संघर्षों से भरा रहा है। स्वतन्त्रा संग्राम सेनानी के घर मे जन्मी देवकी जी बताती हैं कि ये उनका राष्ट्र सेवा के लिए समर्पण है। उन्होंने बताया कि वे प्रधानमंत्री जी से काफ़ी प्रभावित हुई हैं और उनका भी देश के प्रति फ़र्ज़ बनता है कि वो देश के किसी काम आ सकें।

जहाँ बड़े-बड़े विधायक और पार्षद अपने खुद की बचत के पैसे लगाने में हिचकिचा गए, वहीं देवकी भंडारी निश्चित रूप से कर्तव्यपरायणता और निःस्वार्थ सेवा का जीता जागता उदाहरण हैं। न्यूज़ स्टूडियो इनके जज़्बे को बारम्बार, दिल से, प्रणाम करता है।

Leave a Reply