पौड़ी | हर गाँव का होगा सर्वे, विकास योजनाओं को लगेंगे पंख

ग्रामीण क्षेत्रों में होने जा रहा ये सर्वे 2 अक्टूबर से शुरू हो जायेगा जो कि इस साल के दिसम्बर तक चलेगा।

पौड़ी | पौड़ी में ग्राम पंचायत विकास योजना के तहत अब जिले के अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों का मुआयना करते नजर आयेंगे। ग्रामीण क्षेंत्रों की दशा सुधारने के लिये अधिकारी व कर्मचारी ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर जिले के हर गांव का सर्वे करेंगे। इस सर्वे के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की जायेगी जिसके तहत ही वर्ष 2021-22 के लिये ग्राम पंचायत विकास योजना को रिर्पोट के आधार पर पूरी प्लानिंग के साथ धरातल पर उतारा जायेगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में होने जा रहा ये सर्वे 2 अक्टूबर से शुरू हो जायेगा जो कि इस साल के दिसम्बर तक चलेगा। इस पूरे दौर में सर्वे कर अधिकारी गांवों की समस्या के अनुरूप ही गांवों में विकास परख योजनाओं की रिर्पोट तैयार करेंगे। साथ ही गांवों में आजीविका का सृजन कर ग्रामीणों को आजिविका बढ़ाने के लिये कृषि, बागवानी व अन्य कार्यो को करने के लिये बेहतर प्रशिक्षण भी देंगे जिससे ग्रामीण गांव में रहकर आजिविका का सृजन कर गांवों को समृद्ध बना सके।

मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई ने बताया कि इस योजना के लिये अधिकारियों निर्देशित कर दिया गया है। इस बार गांवों की आजिविका को बढाने पर अधिक जोर दिया जायेगा। साथ ही गांवों में जरूरी विकास कार्य भी इस योजना से पूरे किये जायेंगे। इसके लिये इस पूरे सर्वे में अधिकारी कर्मचारी आपसी तालमेल से और ग्रामीणों की सहभागिता से ग्रामीण क्षेत्रों को सृमद्ध बनाने के लिये इस पूरे सर्व में जुटेंगे।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें