Newz Studio

ख़बर उत्तराखंड की

निवेशक सम्मेलन कॉन्क्लेव में पहुंचे सीएम धामी, बोले- राज्य में जल्द कोई नहीं रहेगा बेरोजगार

1 min read

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि पिछले चार महीने से बैठकें आयोजित करने का परिणाम मिलने लगा है। अब वह दिन दूर नहीं है, जब राज्य में कोई बेरोजगार होगा। बड़ी संख्या में निवेशकों का सहयोग प्राप्त हुआ। निवेशकों का उत्साह ऊर्जा पैदा करने वाला है।
शुक्रवार को मुख्यमंत्री हरिद्वार के सिडकुल में आयोजित कॉन्क्लेव में संबोधित कर रहे थे। उन्होंनेे कहा कि आठ और नौ दिसम्बर को आयोजित होने वाले ग्लोबल इंवेस्टमेंट समिट के लिए हम पूरी तरह तैयार हैं। लंदन, दुबई, अबूधाबी, चेन्नई, अहमदाबाद, मुंबई और रुद्रपुर में निवेशकों से मुलाकात का असर यह रहा कि अब तक प्रदेश में दो लाख करोड़ से अधिक निवेश हो चुका है। उन्होंने कहा कि इस समिट को सफल बनाने के लिए हमारे पूर्व के निवेशक ब्रांड एंबेसडर के रूप में कार्य कर रहे हैं। कहा कि निवेश बढ़ेगा तो रोजगार बढ़ेगा। लोगों को काम मिलेगा और बेरोजगारी खत्म होगी।
उद्यमियों की पीठी थपथपाई
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और पूर्व मुख्यमंत्री व सांसद हरिद्वार डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने संबोधन में सिडकुल का उल्लेख करते हुए कहा कि यहां से लाखों लोगों को रोजगार मिला। हरिद्वार सिडकुल के मॉडल की चर्चा सभी जगह हो रही है। मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के संकल्प-वर्ष 2025 तक देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन बनाने के क्रम में हमारे राज्य ने भी अपनी जीडीपी को आगामी पांच वर्षों में दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। सशक्त उत्तराखंड मिशन शुरू करने के साथ ही दिसंबर में आयोजित होने वाली उत्तराखंड ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट-2023 इसी मिशन का एक विशिष्ट अंग है।

अंतिम छोर में खड़े व्यक्ति तक पहुंचेगी विकास धारा
उत्तराखंड के अंतिम छोर में खड़े व्यक्ति तक विकास की धारा पंहुचाने और पलायन को रोकने के संकल्प के साथ कार्य करने के लिए मुख्यमंत्री ने खुद को संकल्पित बताया। उन्होंने कहा कि रोजगार के अवसरों में वृद्धि करना अत्यंत आवश्यक है। औद्योगिक क्षेत्र में जब तक निवेश नहीं बढ़ेगा तब तक रोजगार के अवसरों में वृद्धि संभव नहीं हो सकती। उद्योगों में सरलीकरण, समाधान, निस्तारीकरण और संतुष्टि के मूल सिद्धांत को अपनाकर राज्य अभूतपूर्व प्रगति कर रहा है।
जगद्गुरु का आशीर्वाद लेने पहुंचे सीएम धामी
देवोत्थान एकादशी पर जगद्गुरु आश्रम में विशेष अनुष्ठान संपन्न हुआ और भक्ताें ने भंडारे का प्रसाद लिया। इस अनुष्ठान में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी पहुचे और जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी राजराजेश्वराश्रम महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया। जगद्गुरु ने सीएम से उत्तरकाशी के सिलक्यारा में जारी रेस्क्यू ऑपरेशन के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि देश के बहादुर श्रमिकों को बचाने का हर संभव प्रयास है, जिसमें सफलता भी मिल रही है। उन्होंने जगद्गुरु को आश्वस्त किया कि सभी श्रमिक सकुशल बाहर आएंगे।
उनके लिए देशभर के लोग प्रार्थना कर रहे हैं। देव और संत आशीर्वाद से इसमें सफलता मिलेगी। जगद्गुरु शंकराचार्य ने केंद्रीय और राज्य की एजेंसियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व की पूर्ण निगरानी में राज्य की तमाम संस्थाएं श्रमिकों को बचाने का सफल प्रयास कर रही हैं। उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर श्रमिकों की बहादुरी और उनके जज्बे को देश के लोग नमन कर रहे हैं।

उन्होंने श्रमिक परिवारों के धैर्य की भी सराहना की। कहा कि शासन और प्रशासन की ओर से श्रमिक और उनके परिजनों को जितनी आवश्यकता हो मदद की जानी चाहिए। इस दौरान सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, विधायक आदेश चौहान, प्रदीप बत्रा, जिलाध्यक्ष भाजपा संदीप गोयल, लव शर्मा, सचिव मुख्यमंत्री विनय शंकर पांडेय, सचिव मीनाक्षी सुंदरम आदि मौजूद रहे।