Home ट्रेंडिंग चमकदार सब्जियां खरीदने से पहले जांच लें, कहीं उनमें मिलावट तो नहीं

चमकदार सब्जियां खरीदने से पहले जांच लें, कहीं उनमें मिलावट तो नहीं

रासायनिक पदार्थ मिलाने चमकदार होती है सब्जियां।

चमकदार सब्जियां खरीदने से पहले जांच लें, कहीं उनमें मिलावट तो नहीं

नई दिल्ली । सब्जियां खरीदने से पहले यह जरूर जांच लें कि कहीं उनमें मिलावट तो नहीं। इसके लिए आप सब्जियों की चमक देख सकते हैं। जिन सब्जियों में रासायनिक पदार्थ मिलाए जाते हैं वह काफी चमकदार लगते है। जिन सब्जियों में कैमिकल मिलाएं जाते हैं उनके सारे मिनिरल्स खत्म हो जाते हैं। हाइब्रिड सब्जियों की पहचान उनकी खुशबू से की जा सकती है। जिन सब्जियों में इंजेक्शन लगाया जाता है, उनमें असली सब्जी जैसी खुशबू नहीं आती।

ऐसे पहचानें असली खीर, अदरक, टमाटर

इसीलिए खरीदने से पहले कई बार सूंघकर जरूर देख दें। ऐसी सब्जियों को खाने से उल्टी, पेट दर्द और दस्त जैसी परेशानियों सामना करना पड़ सकता है। अगर आप खीरा खरीदने जा रहें है तो पतले और गहरे हरे रंग के खीरे को ही चुनें। जो खीरे काफी मोटे और लम्बे होते हैं उनमें इजेंक्शन लगे होने की संभावना होती है। साथ ही अगर खीरा बहुत ज्यादा चमक रहा है तो उसे खरीदने से बचें। वहीं, अगर आप बाजार से अदरक खरीद रहे हैं तो लेने से पहले उसे तोड़कर देख लें। अगर उसमें काफी सारी जाली और रेशें दिखाई दें तो समझिए कि अदरक असली है। देसी टमाटर की खुशबू अलग ही पता चल जाती है।

बाजार से टमाटर खरीदने से पहले उसे सूंघकर देख लें, हो सके तो एक खाकर भी देख लें। असली और देसी टमाटर में हल्का खट्टापन होता है साथ ही खुशबू भी काफी बढ़िया आती है। मालूम हो कि बाजार में आजकल हाइब्रिड सब्जियां बिक रही है। जब सब्जियां नेचुरल तरीके से नहीं उगती तो उनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व और मिनिरल्स भी भरपूर नहीं मिल पाते। मंडी में बैगन, टमाटर, मिर्च, पत्ता गोभी, लौकी, भिंडी आदि हाइब्रिड सब्जियां खूब बिक रही हैं। इस सब्जियों में जमकर दवाई मिलाए जाती है, जिससे ये नार्मल से भी दोगुना उगने लगती हैं।

Aquellos que toman sildenafilo para mujeres financiado por el gobierno para tadalafilo, entre tomas, 00 y 94 mg. Esta relajación permite que el uso diario sea absolutamente confidencial.

You may also like