October 18, 2024

Newz Studio

सरल और संक्षिप्त

31 दिसंबर को होगी 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा

1 min read
आम तौर पर प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी में शुरू हो जाती हैं और लिखित परीक्षाएं फरवरी में होती हैं।

नई दिल्ली | केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि कक्षा दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा 31 दिसंबर को होगी। उन्होंने ट्वीट किया, वर्ष 2021 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों की परीक्षाएं कब शुरू होंगी, इसकी घोषणा मैं 31 दिसंबर को करूंगा। इस सप्ताह की शुरुआत में निशंक ने कोविड-19 की परिस्थितियों के मद्देनजर दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को फरवरी तक आयोजित करन से इंकार किया था।

वैसे आम तौर पर प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी में शुरू हो जाती हैं और लिखित परीक्षाएं फरवरी में होती हैं। केन्द्रीय मंत्री निशंक ने गत मंगलवार को कहा था कि कोविड-19 की स्थिति को देखकर 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अगले वर्ष फरवरी तक नहीं होंगी और फरवरी के बाद परीक्षाएं कब कराईं जायेंगी, इस पर विचार विमर्श कर जल्द जानकारी दी जायेगी।

बोर्ड परीक्षा के आयोजन के बारे में डिजिटल माध्यम से शिक्षकों के साथ संवाद करते हुए निशंक ने कहा था कि जनवरी-फरवरी माह तक बोर्ड परीक्षा कराना संभव नहीं होगा। फरवरी के बाद परीक्षाएं कब होगी हैं, इस पर विभिन्न पक्षकार विचार विशर्म कर आगे सूचना दी जाएगी।