8 फरवरी से दौड़ेगी पटरी पर गाड़ी  

देहरादून रेलवे स्टेशन पर अब पांच नंबर प्लेटफार्म भी होगा । साथ ही पहले के मुकाबले ट्रेनों की संख्या भी बढाई गयी है। प्लेटफार्म पर पीने के पानी के लिए  दिव्यांगों के लिए उचित सुविधा प्रदान की गई है।

देहरादून: राजधानी देहरादून में पिछले तीन महीनों से ट्रेनों का सञ्चालन स्टेशन के जीर्णोद्धार के चलते बंद चल रहा है। और अब पहले चरण का काम पूरा होने पर आने वाली 8 फरवरी से देहरादून रेलवे स्टेशन एक बार दोबारा ट्रेनों का सञ्चालन करने के लिए तैयार है ।

इन तीन महीनों में भले ही यात्रियों को दिक्कत का सामना करना पड़ा लेकिन स्टेशन के जीर्णोद्धार के बाद अब यात्रियों को नयी सुविधाओं का लाभ भी मिलेगा । देहरादून रेलवे स्टेशन पर अब पांच नंबर प्लेटफार्म भी होगा । साथ ही पहले के मुकाबले ट्रेनों की संख्या भी बढाई गयी है। इसके अलावा पार्सल की बुकिंग दोबारा चालू होगी।

एक ख़ास अंतर जो अब देहरादून रेलवे स्टेशन में देखने को मिलेगा वो ये कि प्लेटफार्म पर पीने के पानी के लिए  दिव्यांगों के लिए उचित सुविधा प्रदान की गई है। साथ ही दृष्टि-बाधित लोगों के लिए ब्रेल लिपि में पूरे स्टेशन का मैप लगाया गया है और जगह-जगह ब्रेल लिपि में निर्देश भी लगाये गए हैं जिसका फायदा यकीनन दृष्टि बाधित लोगों को मिलेगा।

साथ ही रेलवे स्टेशन के बाहर ट्रैफिक व पार्किंग की सुविधा को मद्देनज़र रखते हुए वहां पर यात्रियों को लेने ले जाने के लिए ऑटो व टैक्सी की संख्या को नियमित किया गया है जिससे स्टेशन के बाहर जाम की स्थिति ना बने।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें