October 15, 2024

Newz Studio

सरल और संक्षिप्त

देवभूमि में घर-घर पूजी जा रहीं ‘देवियां’, मुख्‍यमंत्री धामी ने पत्‍नी संग किया पूजन

1 min read

नवरात्र पर आज घरों व मंदिरों में मां दुर्गा के महागौरी व सिद्धिदात्री स्वरूप की पूजा हो रही है। घरों में कंजक पूजन में कंजक के पैर धोकर उन्हें हलवा, पूड़ी, चने का प्रसाद व फल का भोग लगाया जा रहा है। साथ ही उपहार भेंट किए जा रहे हैं। मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने भी पत्‍नी गीता धामी सहित कन्‍या पूजन किया और आशीर्वाद लिया। उन्‍होंने समस्त प्रदेशवासियों के कल्याण, सुख, शांति और समृद्धि की कामना की।

बाजार में खरीदारी को उमड़ी भीड़
देहरादून में शारदीय नवरात्र के अष्टमी व नवमी पूजन एक दिन होने से बाजार में खरीदारी के लिए लोग पहुंचे। कंजक के लिए उपहार व पूजा सामग्री की खरीदारी के लिए पूजा व परचून की दुकानों पर काफी भीड़ लगी रही। लोगों ने चुनरी, पूजा का सामान, नारियल, प्रसाद आदि की खरीदारी की। हनुमान चौक, झंडा बाजार, धर्मपुर, प्रेमनगर, पटेलनगर, करनपुर समेत विभिन्न क्षेत्रों में पूजा की दुकान पर सुबह से लेकर शाम तक खूब खरीदारी हुई। हनुमान चौक स्थित पूजा सामग्री के दुकानदार आलोक ने बताया कि त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ इस बार नवरात्र से ही अच्छा रुझान देखने को मिल रहा है। अष्टमी नवमी आज माता संतला देवी मंदिर के पुजारी पंडित सुमित शर्मा के अनुसार, हिंदू पंचांग के अनुसार इस वर्ष अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि दोपहर 12 बजकर 06 मिनट पर खत्म होगी। अष्टमी तिथि के समापन के साथ ही नवमी तिथि शुरू होगी, जो शनिवार को सुबह 10 बजकर 57 मिनट पर समाप्त हो जाएगी और फिर दशमी तिथि की शुरुआत होगी। ऐसे में नवमी का भाव 11 बजे से पहले खत्म हो रहा है। इसलिए इस नवरात्र पर अष्टमी व नवमी तिथि का व्रत-पारण आज ही होगा।

मां महागौरी और मां सिद्धिदात्री की विधिविधान के साथ पूजा-अर्चना
रुड़की में शुक्रवार को अष्टमी एवं नवमी पर मां दुर्गा के स्वरूप मां महागौरी और मां सिद्धिदात्री की विधिविधान के साथ पूजा-अर्चना की जा रही है। मंदिरों में मां के दरबार में मत्था टेकने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंच रही है। शहर के साकेत स्थित प्रसिद्ध दुर्गा चौक मंदिर में अलसुबह से ही मां के दर्शन के लिए श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।