October 18, 2024

Newz Studio

सरल और संक्षिप्त

सीएम धामी ने किया एलान: उत्तराखंड मुक्त विवि में बनेगी आईटी एकेडमी और एकलव्य पीठ

1 min read

आधुनिकता के साथ विविध क्षेत्रों में नवीन तकनीकी का प्रयोग बढ़ रहा है। वर्तमान समय में उद्योगों की मांग भी बढ़ी है। ऐसे में तमाम सेक्टरों में सेवाओं की प्रवृति और स्वरूप भी बदल चुका है। समय के अनुसार युवाओं को तैयार होना होगा और उद्योगों की मांग के अनुरूप अपने कौशल को अपग्रेड करना होगा। यह बात सूबे के मुख्यमंत्री ने कही। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के अष्टम दीक्षा समारोह में विद्यार्थियों को संबोधित किया। उन्होंने यूओयू में एकलव्य पीठ की स्थापना करने की भी घोषणा की।

खुद को वक्त के साथ करें अपग्रेड
सीएम धामी ने कहा कि पूरा विश्व भारतीय संस्कृति, ज्ञान और परंपराओं के साथ ही अन्य क्षेत्रों का अनुसरण कर रहा है। साथ ही भारत के युवाओं के सामर्थ्य से लाभान्वित होने का इंतजार कर रहा है। ऐसे में विद्यार्थियों को सफलता के लिए खुद को वक्त के साथ अपग्रेड करना होगा। मन को एकाग्र कर सभी अवधारणाओं को स्पष्ट करें और लक्ष्य केंद्रित कर उसे प्राप्त करने के लिए परिश्रम करें। सफलता के लिए उत्साह, परिश्रम और संकल्प जरूरी है।

छात्रों को सीएम धामी का मंत्र
साथ ही छात्र-छात्राओं से सीएम धामी ने कहा कि पढ़ाई पूरी कर जिस सेक्टर में जाएं, वहां पूरी क्षमता से कार्य करें। अपने कौशल के बल पर कुछ अलग कर दूसरों के लिए प्रेरणा बनें और नेतृत्व करने का काम भी करें।

हल्द्वानी में आईटी अकादमी बनेगी
सीएम ने उत्तराखंड मुक्त विवि के देहरादून परिसर की आधारभूत संरचना के विकास को लेकर वित्तीय सहायता प्रदान करने, हल्द्वानी परिसर में आईटी अकादमी की स्थापना के लिए सहायता प्रदान करने का भी वादा किया।