Newz Studio

सरल और संक्षिप्त

‘वंदे भारत जम्मू-कश्मीर को एक बड़ा उपहार’

1 min read
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और कहा कि यह जम्मू और कश्मीर के विकास के लिए एक "बड़ा उपहार" है।

प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो

नई दिल्‍ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और कहा कि यह जम्मू और कश्मीर के विकास के लिए एक “बड़ा उपहार” है।

इस अवसर पर अमित शाह ने इन नवरात्रों में देश के लोगों को एक बड़ा उपहार देने के लिए रेल मंत्रालय को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के विकास और प्रगति में धार्मिक पर्यटन की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। भारत के प्रत्येक नागरिक की अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार वैष्णो देवी मंदिर जाने की इच्छा होती है। जिस दिन उन्होंने कार्यभार संभाला, उस दिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के धार्मिक स्थानों को सुरक्षित, कुशल और आरामदायक हाई-स्पीड रेलवे नेटवर्क से जोड़ने का दृष्टिकोण रखा था। उन्होंने कहा, ‘वंदे भारत’ एक्सप्रेस को मुख्य प्राथमिकता के रूप में गति, पैमाने और सेवा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया एक बड़ा कदम है।

इस अवसर पर रेल, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्षवर्धन, पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (स्‍वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री, डॉ जितेंद्र सिंह, रेल राज्य मंत्री, श्री सुरेश सी अंगदी, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष श्री विनोद कुमार यादव, रेलवे बोर्ड के अन्य सदस्य और उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक भी उपस्थित थे।

इस वर्ष फरवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नई दिल्ली-वाराणसी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद यह दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस है जिसे आज रवाना किया गया है। इस ट्रेन के कोच स्वदेशी तौर पर चेन्नई रेल कोच फैक्ट्री में तैयार किए गए हैं।

शाह ने कहा कि ‘वंदे भारत’ ‘मेक इन इंडिया’ की सफलता का एक जीता जागता उदाहरण है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में रेलवे का विकास और आधुनिकीकरण बहुत तीव्र गति से हो रहा है।

महात्मा गांधी को उनकी 150वीं वर्षगांठ पर याद करते हुए श्री शाह ने कहा कि बापू ने दुनिया को एक दर्शन दिया कि समस्याओं के सबसे बड़े और सरल समाधान कैसे निकाले जा सकते हैं। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान ऐसा ही एक दर्शन ‘स्वदेशी’ था और रेलवे ने भारत के लोगों के साथ एक संबंध बनाकर स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए गांधीजी के संघर्ष में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। शाह ने यह कहते हुए गर्व व्यक्त किया कि यह ‘वंदे भारत’ एक्सप्रेस पूरी तरह से ‘स्वदेशी’ है और यह दुनिया की श्रेष्‍ठ रेल परिवहन प्रौद्योगिकी के बराबर है। यह ट्रेन एक महात्‍मा गांधी को एक बड़ी श्रद्धांजलि है, जिसे श्री मोदी ने ‘मेक इन इंडिया’ के अपने दृष्टिकोण के माध्‍यम से बापू के आदर्शों को दी है।