Newz Studio

सरल और संक्षिप्त

मतदाता सूची में गड़बड़ी – रविन्द्र जुगरान

जुगरान ने लिस्ट में संशोधन की मांग के साथ ही चुनाव आयोग से मांग की कि राज्य में लोकसभा, विधान सभा, निकायऔर पंचायत चुनाव की एक ही मतदाता सूची होनी चाहिए जिस से इस गड़बड़ी से बचा जा सके।

देहरादून: भाजपा नेता व उत्तराखंड आंदोलनकारी रविंद्र जुगरान ने आज एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया जिसमें उनहोंने राज्य में हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतदाता सूची के गड़बड़ होने की बात कही।

उनका कहना था की वोटर लिस्ट में ऐसे लोगों के नाम भी आये है जो वर्षों पहले गांव छोड़ गए और अब बड़े नगरों में रह रहे हैं। इन लोगों के नाम वहां की वोटर लिस्ट में भी हैं। जुगरान ने लिस्ट में संशोधन की मांग के साथ ही चुनाव आयोग से मांग की कि राज्य में लोकसभा, विधान सभा, निकायऔर पंचायत चुनाव की एक ही मतदाता सूची होनी चाहिए जिस से इस गड़बड़ी से बचा जा सके।

उनहोंने ये भी मांग रखी कि मतदाता पहचान पत्र को आधार से लिंक कराया जाये। पूर्व में हुए निकाय चुनाव की याद दिलाते हुए जुगरान ने कहा कि उस समय लाखों लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित रह गए थे क्योंकि उनके नाम मतदाता सूची में नहीं थे।

सभी चुनावों में एक ही मतदाता सूची हो व एक व्यक्ति के दो जगह की सूची में नाम न हो, इस विषय को लेकर जुगरान हाईकोर्ट तक जा पहुंचे। हाइकोर्ट के आदेश के बाद भी चुनाव आयोग ने इस दिशा में कोई कदंम नहीं उठाया।