साइकिल ट्रैक के साथ लौटेगा पुराना दून  

स्मार्ट सिटी लिमिटेड साईकिल को दोबारा लाने की कवायद में जुट चुकी है। जिसके लिए देहरादून की सड़कों में स्पेशल साईकिल ट्रैक भी बनाए जायेंगें।

ख़ास बात:

  • देहरादून शहर 2022 तक स्मार्ट शहरों की लिस्ट में शामिल होगा।
  • शहर को स्मार्ट शहर बनाने के लिए वाटर एटीएम, पार्कों का निर्माण , साउंड एंड लाईट सिस्टम, ड्रेनेज प्लान, पल्टन बाजार का सौंदर्य एवं नवीनीकरण, आदि काम शुरू हो गए हैं।
  • स्मार्ट सिटी लिमिटेड साईकिल को दोबारा लाने की कवायद में जुट चुकी है।

देहरादून: राजधानी देहरादून में स्मार्ट सिटी के तहत कवायद शुरू हो चुकी हैं जिसका लक्ष्य शहर को स्मार्ट और सुंदर बनाना है। लेकिन बनते स्मार्ट शहर के तहत दून में जहां आधुनिक बदलाव होंगें तो वहीं कुछ पुरानी पद्धति भी स्मार्ट शहर में एड-ऑन की जायेगी। जिससे एक बार फिर वही पुराने दून की कुछ झलकियां हमारी यादें ताजा कर देंगीं।

देहरादून शहर 2022 तक स्मार्ट शहरों की लिस्ट में शामिल होगा। जिसके लिए 2018 से कवायद शुरू हो चुकी है अभी तक कई परियोजनाओं पर काम भी शुरू हो चुका है । शहर को स्मार्ट शहर बनाने के लिए वाटर एटीएम, पार्कों का निर्माण , साउंड एंड लाईट सिस्टम, ड्रेनेज प्लान, पल्टन बाजार का सौंदर्य एवं नवीनीकरण, आदि काम शुरू हो गए हैं। वहीं इन सबके बीच दून वासियों के लिए एक और अच्छी खबर यह है कि दून वासियों को फिर वही दून देखने को मिल सकेगा। स्मार्ट सिटी लिमिटेड साईकिल को दोबारा लाने की कवायद में जुट चुकी है। जिसके लिए देहरादून की सड़कों में स्पेशल साईकिल ट्रैक भी बनाए जायेंगें।

साईकिल ट्रैक के बन जाने के बाद एक बार फिर दून की सड़कों पर साईकिल दौड़ेंगी। जिससे कहीं न कहीं बढ़ते ट्रैफिक से एक ओर निजात मिलेगी तो वहीं लोगों की सेहत भी सुधरेगी। वही दून हमारे सामने होगा जो कभी 90 के दशक या फिर उससे पहले हुआ करता था। आपको बता दें कि यदि साइकिल ट्रैक बन जायेगा तो किराए पर एक बार फिर साईकिल आपको दून भर में घूमने के लिए मिल जायेगी।

साईकिल ट्रैक वाकई में दून की जनता के लिए एक खुशखबरी लेके आया है । निश्चित तौर पर इसका असर ट्रैफिक पर भी देखने को मिलेगा। लेकिन उससे भी अच्छी बात यह है कि गुम होते दून की फिर वही पुरानी धड़कनें लौट आयेंगीं जो आज के दौर में खो सी गई थी।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें