मोबाइल प्रदूषण जांच वैन से राहत

दूषण जांच के लिए मोबाइल वन को स्वीकृति मिलने के बाद अब सभी लोगों को उनके घर तक प्रदूषण जांच करने के लिए मोबाइल वैन की सुविधा मिल सकेगी।

ख़ास बात:

  • परिवहन विभाग की स्वीकृति के बाद प्रदूषण जांच मोबाइल वैन का सञ्चालन शुरू।
  • वैन आपके क्षेत्र में आकर आपके वाहन का प्रदूषण जांच करेगी।

देहरादून: नए ट्रैफिक नियमों के लागू होते ही सभी वाहन चालक मुस्तैदी से अपने कागजात पूरे करने में लग गए हैं । ईसिस के चले देहरादून में प्रदूषण जांच केंद्रों पर सैकड़ों गाड़ियों की लंबी कतारें दिखाई दे रही हैं। परेशानी ये है कि वाहनों की संख्या बेहद ज्यादा है और प्रदूषण जांच केंद्रों की संख्या सीमित। आम जनता को इस बड़ी समस्या से राहत देने को शुरू हुई मोबाइल प्रदूषण जांच वैन के आते ही अब दून वासियों को प्रदूषण जांच केंद्रों पर घंटो इंतजार नहीं करना होगा। परिवहन विभाग ने बालावाला निवासी पंकज को प्रदूषण जांच मोबाइल वैन संचालित करने की स्वीकृति दी है। इसके बाद अब लोग घर बैठे प्रदूषण जांच करवा पाएंगे।

नागरिकों कि सुविधा हेतु ये वैन आपके क्षेत्र में आकर आपके वाहन का प्रदूषण जांच करेगी। आपको बता दें कि बालावाला निवासी पंकज ने परिवहन विभाग की स्वीकृति के बाद प्रदूषण जांच मोबाइल वैन को संचालित किया है। राजधानी देहरादून में अब तक 19 प्रदूषण जांच केंद्र है जबकि देहरादून जिले में 28 प्रदूषण जांच केंद्र को परिवहन विभाग ने स्वीकृति दी है। इस लिहाज से देखा जाए तो जिले में करीब 10 लाख वाहनों के प्रदूषण जांच का जिम्मा इन्हीं सीमित केंद्रों के ऊपर है। हालांकि अब प्रदूषण जांच के लिए मोबाइल वन को स्वीकृति मिलने के बाद अब सभी लोगों को उनके घर तक प्रदूषण जांच करने के लिए मोबाइल वैन की सुविधा मिल सकेगी।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें