जल जीवन मिशन से मिलेगा सबको पानी

केन्द्र सरकार की योजना जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश भर में जल्द ही उन परिवारों को भी पानी मिल सकेगा, जिनको अभी तक पानी की सुविधा नहीं मिल पाई थी।

देहरादून: केन्द्र सरकार की योजना जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश भर में जल्द ही उन परिवारों को भी पानी मिल सकेगा, जिनको अभी तक पानी की सुविधा नहीं मिल पाई थी। राज्य में ऐसे 12 लाख परिवार हैं जिनके घरों में आज तक पानी का कनैक्शन उपलब्ध नहीं हो पाया था। हालांकि इस प्रक्रिया के लिए राज्य सरकार के आगे चुनौतियां भी अनेक हैं।

जल जीवन मिशन के तहत यह योजना राज्य के उन लोगों को लाभान्वित करेगी जिनके घरों में पानी की सप्लाई नहीं है। अब प्रदेशभर के हर घर, हर परिवार का अपना नल और अपना पानी होगा। हालांकि अभी भी 12 लाख परिवार ऐसे हैं जिनका पानी का कनैक्शन नहीं है । प्रदेश भर के भले ही उन परिवारों के लिए यह एक बड़ी अच्छी खबर है लेकिन वहीं दूसरी तरफ देखें तो कई ऐसे परिवार भी हैं जिनके घर में पानी के कनैक्शन तो हैं लेकिन नलों में पानी नहीं। और ऐसे में नए कनैक्शन देना और उनमें पानी पहुंचाना यह किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

भले ही इस योजना से जनता को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया हो लेकिन यह राज्य सरकार के लिए किसी चुनौती से कम नहीं क्योंकि हर साल गर्मियों के मौसम में पानी को लेकर हाहाकार मच जाता है। देहरादून ही कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पानी नहीं पहुंच पाता है। हालांकि पेयजल सचिवअरविंद सिंह ह्यांकी ने कहा कि केन्द्र से मिलने वाले बजट से इस परेशानी को पार किया जा सकता है।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें